विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 23, 2023

ERCP को लेकर गंभीर नहीं है गहलोत सरकारः गजेंद्र सिंह शेखावत

केंद्रीय मंत्री ने कहा गहलोत सरकार की राजनीति के चलते पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों की जनता पानी की समस्या को लेकर त्रस्त है, लेकिन राज्य की सरकार महत्वाकांक्षी परियोजना आगे नहीं बढ़ा पाई. पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों में राज्य की कुल आबादी के 40 फीसदी लोग रहते हैं.

Read Time: 2 min
ERCP को लेकर गंभीर नहीं है गहलोत सरकारः गजेंद्र सिंह शेखावत
गजेंद्र सिंह शेखावत (फाइल फोटो)
Dausa:

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने गुरुवार को दौसा में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए ERCP के मुद्दे पर  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि गहलोत सरकार की राजनीति के चलते पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों की जनता पानी की समस्या को लेकर त्रस्त है, लेकिन वह महत्वाकांक्षी परियोजना आगे नहीं बढ़ा पाई. पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों में राज्य की कुल आबादी के 40 फीसदी लोग रहते हैं.

ERCP के मुद्दे पर बात करते हुए उन्होंने कहा की 2004 से 2014 तक केंद्र में यूपीए की मनमोहन सिंह सरकार के समय भी ईआरसीपी के मुद्दे पर कोई काम नहीं हुआ. वर्ष 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ERCP पर दोबारा काम शुरू हुआ. वर्ष 2016 में वसुंधरा राजे सरकार ने ईआरसीपी की परिकल्पना के विषय में विचार किया और वर्ष 2017 में वाप्कोस को डिजाइन बनाने के लिए दिया, लेकिन राजस्थान ने तय मानक 75 फीसदी के बजाय 50 फीसदी निर्भरता पर बनाया गया, जिसे स्वीकृति नहीं मिली.

ERCP के मुद्दे पर संयुक्त मोर्चा ने दिया ज्ञापन

केंद्रीय मंत्री शेखावत जब दौसा पहुचें तो वहां ERCP संयुक्त मोर्चा के पदाधिकारियों ने नारेबाजी कर उनके काफिले को रोकने का प्रयास किया. जिस पर पुलिस ने उन्हें वहां से हटाया और कुछ लोगों को हिरासत में लिया. इसके बाद मंत्री के वापस लौटते समय मोर्चा के पदाधिकारियो ने ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग कर एक ज्ञापन सौंपा. वहीं, केंद्रीय मंत्री ने परियोजना की डीपीआर में राज्य की गहलोत सरकार की कमियां गिनाईं. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close