विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 01, 2023

चारभुजा नाथ, श्रीनाथजी के बाद त्रिपुरा सुंदरी पहुंचीं वसुंधरा, कहा- बड़ा काम करने से पहले मैं...

Vasundhara Raje Dev Darshan: वसुंधरा राजे ने शुक्रवार को राजससमंद जिले के चारभुजा नाथ मंदिर से अपने एक दिवसीय देव दर्शन कार्यक्रम की शुरुआत की. इसके बाद वो राजसमंद में ही प्रभु श्रीनाथजी का दर्शन करने पहुंची. अंत में वो बांसवाड़ा के प्रसिद्ध शक्तिपीठ त्रिपुरा सुंदरी पहुंची.

Read Time: 7 min
चारभुजा नाथ, श्रीनाथजी के बाद त्रिपुरा सुंदरी पहुंचीं वसुंधरा, कहा- बड़ा काम करने से पहले मैं...
त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में पूजा-अर्चना के दौरान पूर्व सीएम वसुंधरा राजे.

Vasundhara Raje Dev Darshan: सितंबर की शुरुआत के साथ राजस्थान विधानसभा चुनाव के रंग में रंगता नजर आ रहा है. आज राजस्थान की पूर्व सीएम और भाजपा की कद्दावर नेता वसुंधरा राजे देव दर्शन को निकलीं. 2 सितंबर से शुरू हो रही बीजेपी की परिवर्तन यात्रा से पहले वसुंधरा का देव दर्शन कई सियासी संदेश देता है. वसुंधरा राजे ने शुक्रवार को राजससमंद जिले के चारभुजा नाथ मंदिर से अपने एक दिवसीय देव दर्शन कार्यक्रम की शुरुआत की. इसके बाद वो राजसमंद में ही प्रभु श्रीनाथजी का दर्शन करने पहुंची. अंत में वो बांसवाड़ा के प्रसिद्ध शक्तिपीठ त्रिपुरा सुंदरी पहुंची. बीते कुछ महीनों से राजस्थान की राजनीति में साइडलाइन चल रहीं वसुंधरा इस एक दिन की यात्रा से अचानक मेन फ्रंट पर आ गई हैं. वसुधंरा राजे की इस यात्रा के दौरान जगह-जगह उनका स्वागत करने के लिए समर्थकों की भारी भीड़ जुटी.

2013 और 2018 में भी चारभुजानाथ से राजे ने शुरू की थी यात्रा

राजसमंद जिले के चारभुजानाथ मंदिर से वसुंधरा राजे ने 2013 और 2018 में भी यात्रा शुरू की थी. राजे की ओर से जारी अचानक एक दिवसीय देव दर्शन कार्यक्रम के बाद सियासी चर्चाओं बढ़ गई है. कहा जा रहा है कि इस यात्रा के जरिए राजे खुद को राजस्थान की राजनीति के केंद्र में ला रही हैं. मालूम हो कि भाजपा इस बार राजस्थान में बिना किसी चेहरे के ऐलान के मैदान में उतर रही हैं. ऐसे में बीजेपी की परिवर्तन यात्रा से पहले राजे देव दर्शन यात्रा पर निकल रही है. 

त्रिपुरा सुंदरी में डेढ़ घंटे तक रहीं राजे, वागड़ और मेवाड़ के समर्थक जुटे

शुक्रवार को राजे के देव दर्शन कार्यक्रम का अंतिम पड़ाव बांसवाड़ा का प्रसिद्ध शक्तिपीठ त्रिपुरा सुंदरी मंदिर था. जहां वसुंधरा राजे दोपहर बाद ढाई बजे पहुंचीं और विशेष पूजा-अर्चना की. इस अवसर पर बांसवाड़ा, डूंगरपुर एवं मेवाड़ के विभिन्न विधानसभा क्षेत्र से आए दावेदारों ने भी पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से मुलाकात कर अपनी दावेदारी मजबूत करने का प्रयास किया.
 

इस दौरान गेस्ट हाउस में वागड़ और मेवाड़ के विधानसभा क्षेत्रों से आए सैकड़ों कार्यकर्ताओं की भीड़ उमड़ी. सभी राजे से एक-एक कर बातचीत करना चाहते थे, लेकिन उनकी मुलाकात नहीं हो सकी.

करीब डेढ़ घंटे तक त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में पूजा अर्चना और कार्यकर्ताओं के मुलाकात करने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे कोटा के लिए रवाना हो गई. इस अवसर पर पांचाल समाज की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का स्वागत अभिनंदन किया गया. इस दौरान राजे ने कहा कि उन पर मां त्रिपुरा सुंदरी की विशेष कृपा रही है और जब भी उन्होंने मन से कोई आशीर्वाद मांगा है या जब भी वह बड़ा काम करती है तो मां के दरबार में जरूर आती हैं. मां उनका काम पूरा करती हैं.

बांसवाड़ा त्रिपुरा सुंदरी से सुभाष मेहता की रिपोर्ट
 

ks6usbt

राजसमंद के चारभुजानाथ मंदिर में राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे.

जीवन में जब भी बड़ा काम करती हूं तो चारभुजा नाथ का आशीर्वाद लेती हूंः राजे

इससे पहले पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने राजसमंद में प्रभु श्रीनाथजी दर्शन किए. भगवान श्रीनाथजी के राजभोग झांकी का उन्होंने दर्शन किया. मंदिर परंपरा के अनुसार राजे का स्वागत किया गया.  देव दर्शन की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे सिंधिया ने राजसमंद जिले के प्रसिद्ध चारभुजा नाथ मंदिर से की. यहां राजे ने ठाकुरजी की शृंगार भोग की झांकी के दर्शन किए.

इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि जीवन में जब भी मैं कोई बड़ा काम करती हूं तो पहले चारभुजा नाथ का आशीर्वाद लेती हूं. भगवान और जनता का आशीर्वाद मेरे लिए काफी अहम है. जनता ने अभी तक मुझे दिल खोल कर आशीर्वाद दिया है.

वसुंधरा राजे की इन मंदिरों की निजी यात्रा शनिवार को पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा सवाई माधोपुर के रणथंभौर में त्रिनेत्र गणेश मंदिर से भाजपा की परिवर्तन यात्रा की शुरूआत से एक दिन पहले हुई.

चुंदड़ी ओढ़ाकर राजे का किया गया सम्मान

इससे पहले राजे का हेलीकॉप्टर मोयना चौराहा के समीप बनाए गए हेलीपेड पर उतरा. हेलीपेड पर सनातन वैदिक संस्थान के पंडित उमेश द्विवेदी ने वैदिक मंत्रोचार के साथ संक्षिप्त में पूजा अर्चना करवाई. उसके बाद काफिला मन्दिर पहुंचा जहा उन्होने ठाकुर जी चौखट पर माथा टेका और प्रदेष के खुशहाली की कामना की.

पुजारी जोधराज सेवक, नाथूलाल गुर्जर, गोपाल गुर्जर ने ललाट पर चंदन लेपन किया और चरनामृत प्रदान किया. राजे ने ठाकुरजी के समक्ष बैठकर वैदिक मंत्रोचार के साथ पूजा अर्चना की. मन्दिर परिसर में पुजारी परिवार की ओर से वसुन्धरा राजे सिंधिया का चुंदड़ी ओढ़ाकर बहुमान किया.

इस अवसर पर वसुंधरा राजे का राजसमंद विधायक दिप्ती माहेश्वरी, ब्यावर विधायक शंकरसिंह रावत, पूर्व मंत्री पुष्पेंद्र सिंह राणावत, ओटाराम देवासी, हरिसिंह रावत, मदन राठौड़ स्वागत किया ओर एकड़लाई और पुष्प गुच्छ भेंट किया.

राजसमंद से संजय व्यास की रिपोर्ट

कोटा में पूर्व विधायक के भतीजे को दी श्रद्धांजलि

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को भले ही भाजपा ने सीएम का चेहरा अब तक नहीं बनाया हो लेकिन वसुंधरा राजे की लोकप्रियता उनके समर्थकों से नजर आई ही जाती है इसके सियासी मायने बीजेपी में हलचल कर देते हैं. कोटा में वसुंधरा राजे के पहुंचने पर बड़ी तादाद में उनके समर्थक एयरपोर्ट पर पहुंचे उनकी अगवानी कर स्वागत किया.
 

परिवर्तन यात्रा से पूर्व वसुंधरा राजे ने आज चारभुजा, नाथद्वारा और त्रिपुरा सुंदरी के दर्शन कर एक बार फिर साफ कर दिया कि भगवान का आशीर्वाद और जनता का साथ मिलता है तो हम अपने कार्यों में आगे बढ़ते रहते हैं.



पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल के भतीजे के निधन पर संवेदना व्यक्त करने कोटा पहुंची पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश और कोटा में डेंगू के हो रहे प्रकोप पर चिंता जाहिर की उन्होंने कहा कि वो इस मामले में चिकित्सकों से बातचीत करेंगे कि आखिर डेंगू इतना खतरनाक कैसे हो रहा है जो जानलेवा साबित हो रहा है. पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल के भतीजे विजय गुंजल की भी डेंगू की चपेट में आने से मौत हुई हैं ऐसी जानकारी वसुंधरा राजे को मिली जब वह संवेदना व्यक्त करने पहुंची उन्होंने परिवार जनों को ढांढस बंधाया और श्रद्धांजलि अर्पित की.

कोचिंग स्टूडेंट सुसाइड मामले पर जताई चिंता

कोटा एयरपोर्ट पर पत्रकारों से मुखातिब हुई वसुंधरा राजे ने कोटा में कोचिंग स्टूडेंट के बढ़ते सुसाइड मामलों पर चिंता जाहिर की उन्होंने कहा कि परिजन बच्चों को कामयाबी की कामना के साथ यहां भेजते हैं लेकिन पढ़ाई का प्रेशर उनकी जिंदगी को कट शॉट बना देता है.

कोटा से शाकिर अली की रिपोर्ट

यह भी पढ़ें - बीजेपी की परिवर्तन यात्रा से पहले वसुंधरा राजे शुरू की धार्मिक यात्रा, क्या हैं इसके मायने?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close