विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 08, 2023

राजस्थान सूखा लेकिन भरतपुर डूबा! बिन बारिश बाढ़ जैसे हालात, मंत्री बोले- एक साल में स्थायी समाधान

राजस्थान के कई जिले सूखे की चपेट में है. लेकिन भरतपुर शहर में जलभराव एक गंभीर समस्या है, जो वर्षों से बनी है. इस समस्या के कारण लोगों को काफी परेशानी होती है. हाल ही में NDTV राजस्थान ने इस समस्या को प्रमुखता से उठाया. अब मंत्री ने इसके निदान का भरोसा दिया है.

Read Time: 4 min
राजस्थान सूखा लेकिन भरतपुर डूबा! बिन बारिश बाढ़ जैसे हालात, मंत्री बोले- एक साल में स्थायी समाधान

"सूखी नदिया, झील पियासी पानी माँगे ताल मौसम के सिर चढ़कर नाचे फिर अगिया बेताल", मधु शुक्ला की यह पंक्तियाँ भारत में रह रहे किसी आम नागरिक को राजस्थान के रेगिस्तान में पानी को लेकर परेशानियों को दर्शाएगी, परन्तु भरतपुर शहर में वाक्या कुछ और ही दृश्य पेश करता है. जलभराव की समस्या से जूंझ रहे यहाँ के निवासी, जलभराव को सालों से देख रहे और प्रशासन को गुहार लगा रहें.

g7er9k58

जलभराव के कुछ दृश्य

भरतपुर में जलभराव की समस्या से लोगों की परेशानियां बढ़ती ही जा रही हैं. विजय नगर कॉलोनी में जलभराव की समस्या लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन गई है. भरतपुर शहर की एक-दो नहीं बल्कि एक दर्जन से अधिक कॉलोनियों का यही हाल है कॉलोनी वासियों ने कई बार प्रशासन और सरकार के प्रतिनिधियों से समस्या का समाधान करने के लिए गुजारिश की है लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है लोगों को कोई समाधान नहीं मिल रहा है. जिसकी वजह से लोगों में सरकार और प्रशासन के लिए काफी गुस्सा है लोगों का कहना है कि अगर ये समस्या खत्म नहीं हुई तो वो विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करेंगे. 

c4e00tr8

जलभराव के कुछ दृश्य

इस समस्या को लेकर स्थानीय विधायक व तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा है कि इस समस्या का स्थाई समाधान एक साल के अंदर हो जाएगा. उन्होंने बताया कि आउटर ड्रेनेज सिस्टम का काम पूरा होने के बाद ही इलर्स ड्रेनेज सिस्टम का का कार्य पूरा होगा. भरतपुर में इसके तहत 70 किलो मीटर की नालियों का निर्माण होना है.

उन्होंने कहा कि जलभराव की समस्या को पहली प्राथमिकता देते हुए एक से डेढ़ साल के अंदर इस समस्या का स्थाई निवारण हो जाएगा. उन्होंने कॉलोनी वासियों से अपील करते हुए कहा कि विजय नगर वासी जलभराव की समस्या के चलते कई वर्षों तक दिन गुजारे हैं और थोड़े समय इंतजार कर लें. अपने विधायक पर विश्वास रखें.

4vp8dp6o

जलभराव के बीच लोग मजबूर है काम करने के लिए

हालांकि, इस समस्या का स्थाई समाधान चुनौतीपूर्ण भी है. शहर का ड्रेनेज सिस्टम काफी पुराना है और इसकी क्षमता सीमित है. इसके अलावा, शहर में कई ऐसे क्षेत्र हैं, जो जलभराव के लिए अतिसंवेदनशील हैं.

इन चुनौतियों के बावजूद, सरकार ने इस समस्या को गंभीरता से लिया है और इसके लिए पर्याप्त धनराशि भी आवंटित की है. उम्मीद है कि एक साल के अंदर भरतपुर की जलभराव की समस्या का समाधान हो जाएगा.

भरतपुर शहर की जलभराव की समस्या एक जटिल समस्या है, जिसका समाधान आसान नहीं है. इस समस्या के कई कारण हैं, जिनमें शामिल हैं:

1. शहर का ड्रेनेज सिस्टम काफी पुराना है और इसकी क्षमता सीमित है.

2. शहर में कई ऐसे क्षेत्र हैं, जो जलभराव के लिए अतिसंवेदनशील हैं.

3. शहर में बारिश की मात्रा में वृद्धि हुई है.

4. जलवायु परिवर्तन के कारण बारिश का पैटर्न बदल रहा है.

इन कारणों के कारण, भरतपुर शहर में जलभराव की समस्या एक साल के अंदर पूरी तरह से समाप्त नहीं हो सकती है. हालांकि, सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों से इस समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

t0ra5dv8

सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों में शामिल हैं:

1. शहर के ड्रेनेज सिस्टम का आधुनिकीकरण.

2. नालियों की नियमित सफाई.

3. जलभराव वाले क्षेत्रों में जल निकासी के लिए पंप लगाना.

4. लोगों को जल संरक्षण के बारे में जागरूक करना.

इन प्रयासों से उम्मीद है कि एक साल के अंदर भरतपुर शहर की जलभराव की समस्या में काफी सुधार होगा. हालांकि, इस समस्या का पूरी तरह से समाधान होने में कुछ और समय लग सकता है.

kihdjlgg

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close