विज्ञापन
Story ProgressBack

Weather of Rajasthan: धौलपुर में बदला मौसम का मिजाज, झमाझम बारिश और सर्द हवाओं ने लोगों को किया बेहाल

धौलपुर में गुरुवार सुबह से ही बूंदाबांदी के साथ बरसात का दौर शुरू हो गया और करीब आधा घंटे तक बरसात का असर देखा गया. बरसात की वजह से आवागमन की रफ्तार भी थम गई. लोगों की दिनचर्या पूरी तरह से प्रभावित हो गई है. हालांकि फसलों के लिहाज से यह बरसात फायदेमंद रहने वाली है.

Read Time: 3 min
Weather of Rajasthan: धौलपुर में बदला मौसम का मिजाज, झमाझम बारिश और सर्द हवाओं ने लोगों को किया बेहाल
प्रतीकात्मक तस्वीर
धौलपुर:

राजस्थान में लगातार बदल रहे मौसम के मिजाज ने गुरुवार सुबह फिर से अपना असर दिखाया. बूंदा बांदी के साथ हुई बरसात ने आमजन के साथ पशु-पक्षी एवं वन्यजीवों का जीवन भी प्रभावित हुआ है. सर्द हवाओं से बढ़ी ठिठुरन ने स्कूल- कॉलेज जाने वाले विद्यार्थियों को परेशान किया ह, तो वहीं रवि फसल के लिए ये बरसात काफी फायदेमंद मानी जा रही है. मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान में आगामी 1 से 2 दिनों में बारिश की चेतावनी दी है. सर्द हवाओं का भी असर देखने को मिल सकता है. 

धौलपुर ने गड़बड़ाया मौसम

विगत 3 दिन से धौलपुर जिले में मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है. सोमवार की रात को जोरदार बारिश हुई थी. मंगलवार को भी हल्की बूंदाबांदी के साथ बरसात का असर देखा गया था. लेकिन गुरुवार सुबह से ही आसमान में बादलों की घटाएं देखी जा रही थी. बूंदाबांदी के साथ बरसात का दौर शुरू हो गया. करीब आधा घंटे तक बारिश हुई. बरसात की वजह से आवागमन की रफ्तार थम गई. लोगों की दिनचर्या पूरी तरह से प्रभावित हुई. कड़ाके की सर्दी एवं ठिठुरन ने लोगों को बेहाल कर दिया है, लोग अधिकांश घरों में कैद रहे हैं. वातावरण में पूरी तरह से ठंडक घुल गई है.

रवि फसल के लिए बारिश फायदेमंद

किसानों के मुताबिक बरसात रवि फसल के लिए काफी फायदेमंद मानी जा रही है. धौलपुर जिले में प्रमुख रूप से गेहूं, सरसों एवं आलू फसल का ट्रेंड रहा है. इन सभी फसलों में फायदा माना जा रहा है. सरसों, गेहूं एवं आलू की फसल उगकर खेतों में तैयार हो चुकी है. खेतों से खरपतवार को हटाकर किसान पानी लगाने की कवायत में जुट रहा था, लेकिन बरसात से पहला पानी फसल को नसीब हो गया है. तीनों फसल में पहला पानी लगने के बाद किसान यूरिया एवं कीटनाशक दवाओं का प्रयोग कर सकेगा.

ये भी पढ़ें- चीन में फैल रहे रहस्यमय वायरस से निपटने के लिए चिकित्सा विभाग अलर्ट, जानें क्या है लक्षण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close