विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के मौसम का हाल, जानें कहा दर्ज किया गया सबसे कम तापमान

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार, आगामी दिनों में भी राजस्थान में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होने की संभावना है.

Read Time: 3 min
राजस्थान के मौसम का हाल, जानें कहा दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan Weather Update: मौसम विज्ञान विभाग जयपुर के अनुसार 24 घंटे में राजस्थान का मौसम शुष्क रहा. जयपुर और अजमेर में तापमान सामान्य रहा, जबकि कोटा में तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया. वहीं उदयपुर, जोधपुर और बाड़मेर में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया.

अनूपगढ़

अनूपगढ़ जिले में सर्दी का दौर जारी है. न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया है. दिन में तेज धूप खिलने से पिछले साल की तुलना में कम सर्दी है.

बांसवाड़ा 

बांसवाड़ा जिले के न्यूनतम तापमान में आज एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 बना हुआ है.

श्रीगंगानगर

श्रीगंगानगर जिले में सर्दी का धीरे-धीरे बढ़ रहा असर है. हालांकि आज भी मौसम पूरी तरह साफ है और कोहरे का असर नहीं दिख रहा है. न्यूनतम तापमान आठ डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया है. दिन भर तेज धूप खिली रही. दो दिन बाद सर्दी बढ़ने के आसार हैं.

झुंझुनूं

झुंझुनूं जिले में सर्द हवाओं ने सर्दी का असर बढ़ा दिया है. न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट जारी है. आज पिलानी स्थित मौसम केंद्र पर न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 दर्ज हुआ. सर्द हवाओं के कारण ठिठुरन बढ़ गई है.

सीकर

सीकर जिले में एक बार फिर न्यूनतम तापमान बढ़ा है. आज का न्यूनतम तापमान 5.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. बीते दिन की बजाय आज 0.3 डिग्री बढ़ा तापमान है. बार-बार हवाओं की दिशा बदलने और धूप के असर के कारण तापमान में परिवर्तन हो रहा है.

जैसलमेर

स्वर्णनगरी जैसलमेर में ठिठुरन बढ़ने लगी है. न्यूनतम पारा 12 डिग्री सेल्सियस और अधिक पारा 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं बादलों ने डेरा डाल रखा है.

दौसा

दौसा में सर्दी का दौर जारी है. दौसा जिले के न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. न्यूनतम तापमान 10 और अधिकतम तापमान 24 दर्ज किया गया है.

पूर्वी राजस्थान में मौसम का हाल

पूर्वी राजस्थान में न्यूनतम तापमान की बात करें तो फतेहपुर में 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं पश्चिमी राजस्थान के सांगरिया में 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पूर्वी राजस्थान में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिकतम (27.1 डिग्री सेल्सियस) तापमान फतेहपुर में दर्ज किया गया, वहीं सबसे न्यूनतम तापमान (6 डिग्री सेल्सियस) भी यही दर्ज किया गया है.

पश्चिमी राजस्थान में तापमान

पश्चिमी राजस्थान में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिकतम (29 डिग्री सेल्सियस) तापमान बाड़मेर में दर्ज किया गया, वहीं संगरिया में 6.5 डिग्री सेल्सियस के साथ न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज से बढ़ेगी सर्दी, माउंट आबू में 0 से नीचे जाएगा तापमान, बादल छाए रहने की संभावना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close