विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: कौन हैं सचिन पायलट के करीबी अनिल चोपड़ा, जिन्हें कांग्रेस ने बनाया है जयपुर ग्रामीण सीट से लोकसभा प्रत्याशी?

Congress Candidate list: चोपड़ा काफी समय से जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे थे. वहीं ऐसी संभावनायें भी थीं कि  कांग्रेस किसी युवा को इस सीट से मौका दे सकती है और यह बात उनके पक्ष में गई.  

Read Time: 2 min
Rajasthan: कौन हैं सचिन पायलट के करीबी अनिल चोपड़ा, जिन्हें कांग्रेस ने बनाया है जयपुर ग्रामीण सीट से लोकसभा प्रत्याशी?
सचिन पायलट के साथ अनिल चोपड़ा

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने शनिवार को उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी कर दी. जिसमें राजस्थान से तीन उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. इस सूची के आने के बाद राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस ने 19 पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. हालांकि 6 उम्मीदवारों की सूची अभी शेष है.

देर रात आई कांग्रेस की चौथी सूची में जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से अनिल चोपड़ा, करौली-धौलपुर से भजनलाल जाटव टिकट दिया गया है. वहीं नागौर सीट को आरएलपी के साथ गठबंधन के लिए छोड़ा गया है.

कांग्रेस ने जयपुर ग्रामीण से युवा चेहरे अनिल चोपड़ा को चुनावी मैदान में उतारा गया है. चोपड़ा को सचिन पायलट खेमे का माना जाता है. अनिल चोपड़ा को टिकट दिलाने के पीछे सचिन पायलट की बड़ी भूमिका बताई जा रही है. क्योंकि बीते दिनों हुई CEC की बैठक में गोविंद सिंह डोटासरा ने संदीप चौधरी के नाम की पहली की थी. ऐसे में जयपुर ग्रामीण की सीट पर पेच फंसता हुआ नजर आ रहा था. 

क्या है अनिल चोपड़ा की राजनीतिक पृष्ठभूमि ?

अनिल चोपड़ा ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई से की. चोपड़ा राजस्थान विश्वविद्यालय छात्र संघ के साल 2014 में अध्यक्ष भी रहे हैं. इसी के साथ एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव के तौर पर भी उन्हें वरिष्ठ नेताओं के साथ काम करने का अनुभव है वर्तमान में अनिल चोपड़ा प्रदेश कांग्रेस के सचिव पद पर काम कर रहे हैं.

चोपड़ा काफी समय से जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे थे. वहीं ऐसी संभावनायें भी थीं कि  कांग्रेस किसी युवा को इस सीट से मौका दे सकती है और यह बात उनके पक्ष में गई.  

यह भी पढ़ें- तीसरी बार आमने- सामने होंगे हनुमान बेनीवाल और ज्योति मिर्धा, 'INDIA' गठबंधन के लिए कितनी मजबूत नागौर सीट?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close