विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं सुदर्श सिंह रावत? राजसमंद सीट से कांग्रेस उम्मीदवार

सुदर्शन सिंह रावत के पिता लक्ष्मण सिंह पूर्व मंत्री रहे हैं यानी उन्हें राजनीति विरासत में मिली है. खुद सुदर्शन सिंह रावत ने साल 2018 में भीम विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी.

Read Time: 2 min
कौन हैं सुदर्श सिंह रावत? राजसमंद सीट से कांग्रेस उम्मीदवार
सुदर्शन सिंह रावत

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राजस्थान में कांग्रेस ने एक सीट बांसवाड़ा छोड़कर सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. जिसमें नागौर सीट और सीकर सीट पर गठबंधन के साथ लड़ा जाएगा. वहीं, बीजेपी द्वारा राजसमंद सीट पर उम्मीदवार की घोषणा करते ही, कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. बीजेपी ने जहां महिमा विशेश्वर सिंह को मैदान में उतारा है वहीं, कांग्रेस ने सुदर्शन सिंह रावत को खड़ा किया है. सुर्दशन सिंह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं.जबकि वह 2018 में विधानसभा चुनाव में जीत हासिल कर चुके हैं.

कौन हैं सुदर्शन सिंह रावत

सुदर्शन सिंह रावत के पिता लक्ष्मण सिंह पूर्व मंत्री रहे हैं यानी उन्हें राजनीति विरासत में मिली है. वहीं,गहलोत सरकार के समय मगरा विकास बोर्ड के अध्यक्ष रहे हैं. इसके अलावा उनके दादा फतेह सिंह भी विधायक रह चुके हैं. वहीं, खुद सुदर्शन सिंह रावत ने साल 2018 में भीम विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी. उन्होंने बीजेपी के हरि सिंह चौहान को 3714 वोट से हराया था. उनकी शैक्षणिक योग्यता स्नातकोत्तर तक हुई है.

सुदर्शन सिंह के सामने महिमा विशेश्वर सिंह की चुनौती

सुदर्शन सिंह रावत के सामने महिमा विशेश्वर सिंह की चुनौती है जो बीजेपी की उम्मीदवार है. महिमा मौजूदा नाथद्वारा विधानसभा सीट से विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ की पत्नी हैं. हालांकि महिमा विशेश्वर सिंह का यह पहला चुनाव है लेकिन उनका राजघराने से ताल्लुक सुदर्शन सिंह के लिए बड़ी चुनौती है. राजसमंद से ज्यादातर राजघराने से ही चुनाव जीतते आ रहे हैं. 

राजसमंद लोकसभा सीट साल 2009 में अस्तित्व में आया है और इस सीट पर अब तक तीन बार चुनाव हुए हैं. जिसमें एक बार कांग्रेस और दो बार लगातार बीजेपी ने जीत दर्ज की है. बीजेपी ने इस सीट पर हर बार उम्मीदवार बदल रहा है. 2014 में इस सीट पर हरिओम सिंह राठौड़ को मैदान में उतारा था. वहीं 2019 में दिया कुमारी को उम्मीदवार बनाया गया था. वहीं 2024 के लिए महिमा विशेश्वर सिंह को टिकट दिया गया है. 

यह भी पढ़ेंः कौन हैं महिमा विशेश्वर सिंह? नाथद्वारा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ की पत्नी को राजसमंद लोकसभा सीट से मिला टिकट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close