विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 18, 2023

मोदी कैबिनेट ने महिला आरक्षण विधेयक को दी मंजूरी, कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने किया स्वागत

संसद के विशेष सत्र में मोदी कैबिनेट ने राज्य विधानसभा और लोकसभा में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने वाले विधेयक को मंज़ूरी दे दी है. इस फैसले का कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने स्वागत किया है. 

Read Time: 3 min
मोदी कैबिनेट ने महिला आरक्षण विधेयक को दी मंजूरी, कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने किया स्वागत
मोदी कैबिनेट की बैठक.

संसद का विशेष सत्र का आग़ाज़ हो गया है. यह विशेष सत्र 22 सितंबर तक चलेगा. रविवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में महिला आरक्षण को लेकर ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है. सूत्रों के मुताबिक़, इस कैबिनेट मीटिंग में राज्य विधानसभा और लोकसभा में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने के विधेयक को मंज़ूरी मिल गई है. इस फैसले का कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने स्वागत किया है. 

कांग्रेस नेता और पार्टी के मीडिया इंचार्ज जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट करते हुए सरकार के फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने लिखा, "महिला आरक्षण लागू करने की कांग्रेस पार्टी की लंबे समय से मांग रही है. हम केंद्रीय मंत्रिमंडल के कथित फैसले का स्वागत करते हैं और विधेयक के विवरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं. विशेष सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक में इस पर अच्छी तरह से चर्चा की जा सकती थी और गोपनीयता के पर्दे के तहत काम करने के बजाय सर्वसम्मति बनाई जा सकती थी."

1996 में पहली बार देवेगौड़ा सरकार ने इस बिल को पेश किया था. हालांकि, बिल सदन में पारित नहीं हो सका था. 2008 में मनमोहन सरकार ने इसे सदन में पेश किया ,लेकिन लोकसभा में पास नहीं करवा पाए. उसके बाद एक बार फिर 2010 में यूपीए-2 की सरकार में भी बिल सदन में पेश हुआ ,लेकिन लोकसभा में हंगामे की वजह से यह बिल पास नहीं सका था.

कई बार संसद में पेश हुआ बिल, लेकिन पारित नहीं हो सका 

आज से पहले भी महिलाओं को राज्य विधानसभा और लोकसभा में 33 प्रतिशत आरक्षण के प्रावधान का बिल संसद में पेश हुआ है , लेकिन वो पारित नहीं सका. 1996 में पहली बार देवेगौड़ा सरकार ने इस बिल को पेश किया था. हालांकि, बिल सदन में पारित नहीं हो सका था. 2008 में मनमोहन सरकार ने इसे सदन में पेश किया ,लेकिन लोकसभा में पास नहीं करवा पाए. उसके बाद एक बार फिर 2010 में यूपीए-2 की सरकार में भी बिल सदन में पेश हुआ ,लेकिन लोकसभा में हंगामे की वजह से यह बिल पास नहीं सका था.

यह भी पढ़ें - केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक में महिला आरक्षण बिल को मिली मंजूरी : सूत्र

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close