विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 16, 2023

एशियन गेम्स में नजर आएंगी अरुंधति चौधरी, ओलंपिक टिकट होगा निशाने पर

राजस्थान के कोट की रहने वाली अरुंधति चौधरी आगामी एशियन गेम्स में भारतीय बॉक्सिंग टीम का हिस्सा होंगी.

Read Time: 3 min
एशियन गेम्स में नजर आएंगी अरुंधति चौधरी, ओलंपिक टिकट होगा निशाने पर
एशियन गेम्स में नजर आएंगी अरुंधति चौधरी

एशियन गेम्स 2023 का आयोजन चीन के हांगझोऊ शहर में 23 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच होगा. 15 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में एशिया के दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा लेंगे और कई खिलाड़ियों को कोशिश ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की होगी. वहीं राजस्थान की पहली महिला बॉक्सर अरुंधति चौधरी इसमें शिरकत करेंगी. अरुंधति एशियाई खेलों के लिए भारतीय मुक्केबाजी दल का हिस्सा हैं. एशियाई खेलों में इस साल 40 खेलों को शामिल किया गया है.

वर्ल्ड बॉक्सिंग में गोल्ड मेडल जीत चुकीं अरुंधति की कोशिश होगी कि वो अपने भार वर्ग का गोल्ड अपने नाम करें, क्योंकि अगर वो ऐसा करती हैं तो वह सीधे ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लेंगी. बताते चलें कि अरुंधति कोटा महाबली स्पोर्ट्स अकादमी की बॉक्सर हैं और वर्तमान में घरेलू सर्किट में सर्विसेज के लिए खेलती हैं.

गौरतलब हो कि दिल्ली में इस साल विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप का आयोजन हुआ था. इस दौरान जो खिलाड़ी ओलंपिक भार वर्ग में पदक नहीं जीत पाए थे, उन्हें साई केंद्र पटियाला में ट्रायल से गुजरना पड़ा था, जबकि पदक जीतने वाले सभी खिलाड़ी सीधे तौर पर एशियन गेम्स के लिए क्वालीफाई करने में सफल हुए थे. एक भार वर्ग में 2 खिलाड़ियों को एक महीने तक ट्रायल देना पड़ा था और ट्रायल के दौरान बेहतर प्रदर्शन के आधार पर एशियन गेम्स के लिए टीम में खिलाड़ियों को शामिल किया गया. अरुंधति ने 66 वर्ग क्रिलोग्राम भार वर्ग के लिए क्वालीफाई किया है.
   
इस बार एशियन गेम्स में बॉक्सिंग के अलग-अलग भार वर्ग में पुरुष और महिला खिलाड़ियों को मिलाकर कुल 13 खिलाड़ियों को चुना गया है. बात अगर महिला खिलाड़ियों की करें तो निकहत ज़रीन 51 किग्रा, प्रीति पवार 54 किग्रा, परवीन हुडा 57 किग्रा, जैस्मीन लेम्बोरिया 60 किग्रा, अरुंधति चौधरी 66 किग्रा, लवलीना बोर्गोहेन 75 किग्रा में चयन हुआ है.

वहीं पुरूष खिलाड़ियों की बात करें तो दीपक भोरिया 51 किग्रा, सचिन सिवाच 57 किग्रा, शिव थापा 63.5 किग्रा, निशांत देव 71 किग्रा, लक्ष्य चाहर 80 किग्रा,  संजीत 92 किग्रा, नरेंद्र बेरवाल 92 किग्रा में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close