विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

Aus vs Ned : बाल-बाल बचा भारत का 'विराट' रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की ODI की दूसरी सबसे बड़ी जीत, बने कई रिकॉर्ड

पहले बल्लेबाज़ी करते ऑस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड्स को 400 रनों का टारगेट दिया था . ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर और ग्लेन मैक्सवेल ने धमाकेदार शतकीय पारी खेली.

Read Time: 4 min
Aus vs Ned : बाल-बाल बचा भारत का 'विराट' रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की ODI की दूसरी सबसे बड़ी जीत, बने कई रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया ने अपने विश्वकप मैच में 309 रनों के बड़े अंतर से नीदरलैंड्स को हरा दिया. यह जीत वनडे क्रिकेट इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारत ने श्रींलका को इसी साल 317 रनों के अंतर से हराया था. भारत की यह जीत वनडे इतिहास की सबसे बड़े अंतर से दर्ज की गई जीत है. ऑस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड्स की पारी को 21 ओवर में 90 रन पर समेट दिया.ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जम्पा ने चार विकेट लिये.

इससे पहले पहले बल्लेबाज़ी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 399 रन बना कर नीदरलैंड्स के सामने 400 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. ग्लेन मैक्सवेल और डेविड वार्नर ने शानदार शतक जमाये. मैक्सवेल ने एक दिवसीय विश्वकप में सबसे तेज़ सेंचुरी बना कर रिकॉर्ड बनाया.

मैक्सवेल ने लगाया विश्वकप इतिहास का सबसे तेज़ शतक 

आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने नीदरलैंड के खिलाफ एक दिवसीय विश्व कप का सबसे तेज शतक जड़ते हुए सिर्फ 40 गेंद में तिहरा अंक छुआ. उन्होंने बास डि लीडे को 49वें ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का लगाकर शतक पूरा किया. इससे पहले वनडे विश्व कप में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम के नाम था जिन्होंने इसी विश्व कप में सात अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ 49 गेंद में 106 रन बनाये थे.  

पहले बल्लेबाज़ी करते ऑस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड्स को 400 रनों का टारगेट दिया था. ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर और ग्लेन मैक्सवेल ने धमाकेदार शतकीय पारी खेली. वॉर्नर 104 रन बनाकर आउट हुए तो वहीं दूसरी ओर मैक्सवेल 106 रन बनाकर आउट हुए.

वर्ल्ड कप में सबसे तेज़ शतक (गेंदों के हिसाब से)

40 - ग्लेन मैक्सवेल बनाम NED, दिल्ली, आज*
49 - एडेन मार्कराम बनाम SL, दिल्ली 2023
50 - केविन ओ'ब्रायन बनाम ENH, बेंगलुरु 2011
51 - ग्लेन मैक्सवेल बनाम SL, सिडनी 2015
52 - एबी डिविलियर्स बनाम वेस्टइंडीज, सिडनी 2015 

इस जीत से कई नए रिकॉर्ड भी बने हैं.

  • यह विश्व कप में रनों के अंतर से सबसे बड़ी और वनडे क्रिकेट के इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी जीत है । यह आस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी जीत है .
  • ग्लेन मैक्सवेल विश्व कप के इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए जिन्होंने सिर्फ 40 गेंद में तिहरा अंक छुआ .
  • वनडे में किसी आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज का यह सबसे तेज शतक है .
  • मैक्सवेल ने पैट कमिंस के साथ सातवें विकेट के लिये 107 रन जोड़े जो विश्व कप में इस विकेट या इससे नीचे किसी विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी है .
  • दोनों ने 14 . 37 की रनरेट से रन बनाये जो विश्व कप में किसी शतकीय साझेदारी के लिये आस्ट्रेलिया का सर्वोच्च रनरेट है .
  •  मार्क वॉ (1996 ) , रिकी पोंटिंग ( 2003) और मैथ्यू हेडन ( 2007 ) के बाद डेविड वॉर्नर विश्व कप में लगातार दो शतक जमाने वाले आस्ट्रेलिया के चौथे बल्लेबाज बन गए .
  • वॉर्नर ने आस्ट्रेलिया के लिये सर्वाधिक छह विश्व कप शतक जमा लिये हैं. उन्होंने रिकी पोंटिंग (पांच) को पछाड़ा और सचिन तेंदुलकर की बराबरी की .
  • भारत में विश्व कप के मैच में यह आस्ट्रेलिया का सर्वोच्च स्कोर है और विश्व कप में दूसरा सर्वोच्च स्कोर है.
  • यह भी पढ़ें - 

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close