विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 में वापसी से पहले BCCI सेलेक्टर्स ने विराट कोहली से की थी मुलाकात? एजेंडा था...

India vs Afghanistan 1st T20: रोहित और कोहली आखिरी बार नवंबर 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल में भारत के लिए टी20 में दिखाई दिए थे. 2022 T20 विश्व कप के बाद आम धारणा यह थी कि विराट कोहली और रोहित शर्मा को इस प्रारूप से बाहर किया जा सकता है.

Read Time: 4 min
T20 में वापसी से पहले BCCI सेलेक्टर्स ने विराट कोहली से की थी मुलाकात? एजेंडा था...
फाइल फोटो.

IND vs AFG, ICC T20 World Cup 2024: भारतीय क्रिकेट टीम के साथ अफगानिस्तान का पहला मुकाबला गुरुवार को मोहाली में शाम 7 बजे खेला जाएगा. उस वक्त सबकी नजरें विराट कोहली और रोहित शर्मा पर टिकी होंगी, क्योंकि दोनों दिग्गजों ने रविवार को ही अफगानिस्तान के खिलाफ तीन घरेलू मैचों के लिए भारत की T20 टीम में जोरदार वापसी की है. इतना ही नहीं, मोहाली में शुरू होने वाली इस सीरीज के लिए रोहित को कप्तान भी नियुक्त किया गया है.

आखिरी बार 2022 में आए थे साथ नजर

शीर्ष क्रिकेटर होने के नाते, दोनों दिग्गजों की जांच नई बात नहीं है, लेकिन इस बार चीजें अलग हैं. 2024 T20 विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की तैयारी के बीच सबसे छोटे प्रारूप में उनके प्रदर्शन का विश्लेषण किया जाएगा. इन दोनों को भारत के लिए टी20 मैच में खेल हुए एक साल से अधिक समय हो गया है. रोहित और कोहली आखिरी बार नवंबर 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल में भारत के लिए टी20 में दिखाई दिए थे. 2022 T20 विश्व कप के बाद आम धारणा यह थी कि विराट कोहली और रोहित शर्मा को इस प्रारूप से बाहर किया जा सकता है. लेकिन BCCI सेलेक्टर्स ने 2024 T20 विश्व कप से पहले भारत द्वारा खेली जाने वाली आखिरी T20 सीरीज में दोनों को चुना है, जिससे संकेत स्पष्ट हैं कि वे चीजों की योजना में काफी हद तक शामिल हैं. 

केपटाउन में हुई थी मुलाकात!

सूत्रों के हवाले से क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई चयनकर्ताओं ने विराट कोहली से उनसे उम्मीदों को लेकर चर्चा की. यह संचार भारत के लिए सबसे छोटे प्रारूप में उनकी भूमिका के संबंध में था. दरअसल, रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने केपटाउन में उनसे मुलाकात की. रिपोर्ट में कहा गया है कि यह स्पष्ट नहीं है कि क्या रोहित शर्मा और शुबमन गिल के साथ भी ऐसी ही चर्चा हुई थी. विराट कोहली ने 115 मैचों में 52.73 की औसत से 4008 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 137.96 है. विराट कोहली हाल ही में गुरुवार को पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका से भारत की करारी हार के दौरान सात अलग-अलग कैलेंडर वर्षों में 2000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने.

डीन एल्गर की शानदार 185 रन की पारी और दक्षिण अफ्रीका की सटीक गति ने मिलकर भारत को तीन दिन के भीतर ही ढेर कर दिया. जब बाकी बल्लेबाज कैगिसो रबाडा, मार्को जानसन और नंद्रे बर्गर की घातक तेज तिकड़ी से निपटने में विफल रहे, तो कोहली ने तेजी से सिंगल और बाउंड्री लगाकर रन बनाए. उन्होंने भारत की एक पारी और 32 रनों से हार के दौरान 82 गेंदों में 76 रन बनाए, जिससे 2023 में उनके रनों की संख्या 2006 हो गई.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close