विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL Final 2024: कोलकाता ने हैदराबाद को 8 विकेट से हराया, 10 साल बाद बना फिर चैंपियन

कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल का तीसरा खीताब जीत लिया है. कोलकाता ने हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर जीत हासिल की है.

Read Time: 3 mins
IPL Final 2024: कोलकाता ने हैदराबाद को 8 विकेट से हराया, 10 साल बाद बना फिर चैंपियन

IPL Final 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) का खिताब कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने जीत लिया है. कोलकाता ने यह खिताब तीसरी बार अपने नाम किया है. हालांकि कि तीसरा खिताब जीतने में कोलकाता को 10 साल का लंबा सफर करना पड़ा. फाइनल मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया. जहां हैदराबाद की बल्लेबाजी बेहद खराब रही और कोलकाता को महज 114 रन का टारगेट ही दे पाई. वहीं कोलकाता ने 8 विकेट से इस मैच को जीत लिया.

हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. लेकिन यह फैसला गलत साबित हुआ. हैदराबाद के बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर रूक नहीं पाए और महज 113 रन के स्कोर पर पूरी पारी समाप्त हो गई. जबकि कोलकाता की ओर से 10.3 गेंद में मैच को जीत लिया.

कोलकाता ने पहला खिताब 2012, दूसरा खिताब 2014 में जीता था. जबकि अब तीसरा खिताब 10 साल बाद 2024 में जीता है.

हैदराबाद का स्कोर बोर्ड

हैदराबाद को ओपनिंग झटका तगड़ा लगा. जहां पहले 5 रन बनाकर अभिषेक शर्मा आउट हुए तो उसके बाद ट्रेविस हेड पहली गेंद पर अपनी विकेट गंवा बैठे. इसके बाद तुरंत ही त्रिपाठी 9 रन पर आउट हुए. हालांकि मार्कराम और नितिश रेड्डी ने पारी संभालने की कोशिश की लेकिन नितिश 13 और मार्कराम 20 रन पर आउट हो गए. क्लासेन का भी बल्ला नहीं चला और 16 रन पर वह प्ले डाउन हो गए. इसके बाद भी विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा. शहबाज 8 रन, अब्दुला 4 रन, कप्तान कमिंस 24 रन, जयदेव उनादकट 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे. हैदराबाद की ओर से सबसे अधिक रन पैट कमिंस ने 24 रन बनाए.

कोलकाता की ओर से जबरदस्त गेंदबाजी की गई. जहां रसेल ने 3 विकेट, स्टार्क और हर्षित राणा ने 2-2 विकेट लिये. जबकि चक्रवर्ती, वैभव अरोड़ा और नारायण ने 1-1 विकेट हासिल किये.

कोलकाता की पारी

कोलकाता की गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजी भी सफल रही. हालांकि सुनील नारायण महज 6 रन पर आउट हो गए. लेकिन इसके बाद गुरबाज और वेकेंटेस ने अच्छी पारी खेली. गुरबाज ने 39 रन बनाकर आउट हुए. वहीं वेंकेटेस ने 52 रन की नाबाद पारी खेली. आखिर में श्रेयस ने नाबाद 6 रन की पारी खेली और मैच जीत गए.

हैदराबाद की ओर से केवल पैट कमिंस और शहबाज अहमद 1-1 विकेट हासिल कर सके. बाकी किसी भी गेंदबाज को विकेट हासिल नहीं हुआ.

यह भी पढ़ेंः IPL 2024 चैंपियन बने या हारे होगी धन की बरसात, जानें किसे कितना मिलेगा पैसा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IPL Final 2024 में कोलकाता या हैदराबाद किसकी होगी जीत, क्या कहता है फलोदी सट्टा बाजार का गणित
IPL Final 2024: कोलकाता ने हैदराबाद को 8 विकेट से हराया, 10 साल बाद बना फिर चैंपियन
t20 world cup 2024 ind vs pak cricket match who has the upper hand in T20 World Cup
Next Article
IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला आज, जानिए T20 World Cup में किसका पलड़ा भारी
Close
;