विज्ञापन

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत को मिला एक और मेडल, कुश्ती में अमन सहरावत ने बचाई लाज

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत ने एक और पदक अपने कब्जे में कर लिया है. भारत को यह पदक कुश्ती में मिली. भारतीय रेसलर अमन सहरावत ने कुश्ती पदक पर कब्जा जमाया.

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत को मिला एक और मेडल, कुश्ती में अमन सहरावत ने बचाई लाज
पेरिस ओलंपिक में भारतीय रेसलर अमन सरहावत ने जीता कांस्य.

Aman Sehrawat Bronze Medal: पेरिस ओलंपिक में भारतीय रेसलर अमन सहरावत ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया है. शुक्रवार रात खेले गए मैच में भारतीय युवा रेसलर अमन सहरावत ने फ्रीस्टाइल 57kg कैटेगरी में प्यूर्टो रिको के डरलिन तुई क्रूज को 13-5 से हराया. यह पेरिस ओलंपिक में भारत का छठा पदक है. साथ ही अमन ने कुश्ती में भारत को पहला पदक दिलाया. इससे पहले विनेश फोगाट दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से फाइनल मैच से पहले ओवर वेट के कारण अयोग्य करार दे दी गई थी. 

अमन की जीत से कुश्ती दल की निराशा होगी कम

विनेश की अयोग्यता के कारण भारतीय कुश्ती दल में जो निराशा थी वो अमन की जीत से कुछ कम होगी. मालूम हो कि अमन सहरावत पेरिस ओलंपिक में पहुंचने वाले भारत के एकमात्र पुरुष पहलवान हैं. अमन को सेमीफाइनल मैच में जापान री हिगुची के हाथों 0-10 से हार का सामना करना पड़ा था. जिसके बाद शुक्रवार को अमन ने कांस्य पदक के लिए खेले गए मैच में प्यूर्टो रिको के डरलिन तुई क्रूज को 13-5 से हराया. अमन की जीत पर पीएम मोदी ने उन्हें ट्वीट करते हुए बधाई दी है.

रेसलिंग में लगातार 5वें ओलंपिक में भारत को मिला मेडल

अमन की जीत के साथ ही रेसलिंग ने लगातार 5वें ओलिंपिक गेम्स में भारत को मेडल मिला. मालूम हो कि इससे पहले खेले गए सभी 4 ओलंपिक में भारतीय पहलवानों ने पदक जीतने में कामयाबी हासिल की थी. लेकिन इस बार विनेश की अयोग्यता का कारण कुश्ती दल का पदक क्रम रुकने का घर लग गया है. 


पेरिस ओलंपिक में अमन सहरावत का सफर

  • राउंड ऑफ 16: व्लादिमीर एगोरोव को 10-0 से हराया.
  • क्वार्टर फाइनल: ज़ेलिमखान अबकारोव को 12-0 से हराया.
  • सेमीफाइनल: जापान के री हिगुची से 0-10 से हारे.
  • कांस्य पदक मैचः डरलिन तुई क्रूज को 13-5 से हराया.

पेरिस ओलंपिक में भारत की झोली में कुल 6 पदक

पेरिस ओलंपिक में अब भारत की झोली में कुल 6 पदक हो चुके हैं. इसमें एक सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज है. भारत को जैवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने सिल्वर दिलाया है. जबकि शूटिंग में भारत को तीन कांस्य पदक मिले. हॉकी टीम ने भी कांस्य पदक जीता है. और अब कुश्ती में भारत को पहला पदक अमन सहरावत ने कांस्य के रूप में दिलाया. 

यह भी पढ़ें - Paris Olympic 2024: फाइनल से पहले कैसे बढ़ा विनेश फोगाट का वजन? वेट लॉस के लिए टीम ने क्या-क्या किया, IOA ने बताया

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अरशद नदीम के गोल्ड जीतने पर नीरज चोपड़ा की मां, पिता और खुद नीरज ने क्या कहा?
Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत को मिला एक और मेडल, कुश्ती में अमन सहरावत ने बचाई लाज
7 wrestlers from India who won 8 Olympic medals in wrestling, KD Jadhav, Sushil Kumar, Bajrang Punia, Yogeshwar Dutt, Sakshi Malik, Ravi Dahiya, Aman Sehrawat,
Next Article
भारत के वो 7 पहलवान, जिन्होंने कुश्ती में दिलाए 8 ओलंपिक मेडल; करना पड़ा था 56 साल का इंतजार
Close