विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 16, 2023

IND vs WI 1st Test: अश्विन ने वेस्टइंडीज को फिरकी में फंसाकर बनाए कई बड़े रिकॉर्ड

आईपीएल 2023 में राजस्थान का हिस्सा रहे रविचंद्रन अश्विन ने भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए.

Read Time: 5 min
IND vs WI 1st Test: अश्विन ने वेस्टइंडीज को फिरकी में फंसाकर बनाए कई बड़े रिकॉर्ड
अश्विन ने कई बड़े रिकॉर्ड्स किए अपने नाम

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला वैसे तो युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के नाम रहा, जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट पर 171 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलकर कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए. इसके अलावा रोहित शर्मा ने भी शतकीय पारी खेली. लेकिन इन सबके बीच आईपीएल 2023 में राजस्थान का हिस्सा रहे रविचंद्रन अश्विन भी पीछे नहीं रहे और उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए. आर अश्विन की फिरकी में फंसकर वेस्टइंडीज टीम को एक बड़ी हार का सामना करना पड़ा. अश्विन ने मैच की दोनों पारियों में अपना पंजा खोला. अश्विन ने पहली पारी में 5 तो दूसरी पारी में 7 विकेट लिए और कई कीर्तिमान अपने नाम किए.

अश्विन के नाम हुए ये बड़े रिकॉर्ड्स

आर. अश्विन भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. अश्विन ने दूसरी पारी में जैसे ही चौथा विकेट अपने नाम किया था, वैसे ही उन्होंने हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया था. हरभजन सिंह के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 707 विकेट हैं, जबकि लिस्ट में टॉप पर अनिल कुंबले हैं, जिन्होंने 401 मैचों में 953 विकेट हासिल किए हैं. बता दें, अश्विन भारत के लिए सबसे तेज 700 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं.

अश्विन ने इस मैच की दोनों पारियों में मिलाकर कुल 12 विकेट अपने नाम किए. यह टेस्ट मुकाबलों में 8वां मौका था, जब अश्विन ने एक मैच में 10 विकेट झटके हो. एक टेस्ट में सर्वाधिक बार 10 विकेट लेने का कारनामा करने के मामले में अश्विन अनिल कुंबले के बराबर आ गए हैं. अनिल कुंबले के नाम भी 8 बार एक टेस्ट में 10 या उससे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है. लिस्ट में दूसरे स्थान पर हरभजन सिंह ने जिन्होंने 5 बार ये कारनामा किया है.

अश्विन एक टेस्ट की दोनों पारियों में सबसे अधिक बार फाइव विकेट हॉल लेने का कारनामा करने के मामले में लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गए हैं. इस लिस्ट में टॉप पर मुरीधरन हैं, जिन्होंने 11 बार यह कारनामा किया है, जबकि हेराथ ने 8 बार,सिडनी बार्न्स ने 6 बार यह कारनामा किया है. अश्विन 6 बार यह कारनामा करके लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं.

इसके अलावा अश्विन ने 34 बार टेस्ट मुकाबलों में फाइव विकेट हॉल लिया. ऐसे में वो टेस्ट में सबसे अधिक बार फाइव विकेट हॉल लेने के मामले में पांचवे स्थान पर आ गए हैं. भारतीय पूर्व स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं, जिन्होंने 35 बार यह किया है.

इसके अलावा अश्विन विदेशी धरती पर टेस्ट की दोनों पारियों में पांच विकेट लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं. बिश्न सिंह बेदी से सबसे पहले यह कारनामा किया था.

इसके अलावा भारत के लिए किसी टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े वाली लिस्ट में अश्विन तीसरे स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने इस मैच में कुल 12 विकेट झटके और 131 रन दिए. भागवत चंद्रशेखर लिस्ट में टॉप पर हैं, जबकि इरफान पठान दूसरे स्थान पर हैं.

इसके साथ ही अश्विन के नाम चार देशों के खिलाफ 100 विकेट लेने का भी रिकॉर्ड हो गया है. भारत के लिए अनिल कुंबले ने सबसे अधिक 6 देशों के खिलाफ 100 विकेट लिए हैं. अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कारनाम किया है.

अश्विन भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुए टेस्ट मुकाबलों में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में पांचवे स्थान पर आ गए हैं. कपिल देव इस लिस्ट में टॉप पर हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 89 विकेट लिए हैं. जबकि मैल्कम मार्शल 76 विकटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. अश्विन 72 विकेटों के साथ लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं.

अश्विन भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मुकाबलों में सबसे अधिक बार फाइव विकेट हॉल लेने के मामले में मैल्कम मार्शल के बराबर आ गए हैं. दोनों ने 6-6 बार यह कारनामा किया है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close