विज्ञापन
Story ProgressBack

जोधपुर रेलवे डिवीजन लांच करने जा रही क्यूआर डिवाइस, अब टिकट के लिए नहीं लगानी होगी कतार

जोधपुर रेलवे डिवीजन के 124 रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटर अब कैशलेस होने वाले हैं. जानिए कैसे क्यूआर कोड डिवाइस से यात्रियों को लाभ मिलेगा.

Read Time: 3 mins
जोधपुर रेलवे डिवीजन लांच करने जा रही क्यूआर डिवाइस, अब टिकट के लिए नहीं लगानी होगी कतार
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan News: देश में डिजिटल क्रांति ने अधिकांश चीजों को डिजिटल कर दिया है तो अब रेलवे भी इससे पीछे नहीं है. इसी क्रम में अब रेल में यात्रा करने वाले यात्रियों को भी रेलवे की इस डिजिटाइजेशन के नए प्रयोग का लाभ मिलेगा. रेलवे ने डिजिटल इंडिया विजन की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए अपने अनारक्षित टिकट काउंटरों पर ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा शुरू करने की तैयारियां तेज कर दी हैं. इस योजना से न सिर्फ यात्रियों को बल्कि रेलवे को भी इस नई डिजिटल सुविधा का लाभ व्यापक स्तर पर मिल सकेगा. उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि डिजिटल इंडिया विजन के तहत रेलवे अनारक्षित टिकट काउंटर पर यात्रियों को क्यूआर कोड स्केनिंग से भुगतान की सुविधा मिलने जा रही है. इस दिशा में कार्य प्रारंभ किया जा चुका हैं. 

QR कोड स्कैन कर खरीद सकेंगे टिकट

डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने आगे बताया की इसके लिए स्टेशनवार क्यूआर कोड जनरेट कर मंडल के स्टेशनों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं. जिन्हें बुकिंग काउंटरों पर स्थापित किया जाएगा. साथ ही उन्होंने बताया कि स्टेशनों पर लगाए जाने वाले क्यूआर कोड डिवाइस कंप्यूटर के जरिए बुकिंग सिस्टम से जुड़े होंगे. इससे यात्री अनारक्षित टिकट काउंटरों पर यूपीआई (पेटीएम, गूगल पे,फोन पे) के माध्यम से किराए का भुगतान कर सकेंगे. जिससे गलत ट्रांजेक्शन की आशंका भी नहीं रहेगी.

31 मार्च तक लग जाएंगे क्यूआर डिवाइस

वहीं जोधपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा ने बताया कि जोधपुर मंडल के सभी प्रमुख 124 रेलवे स्टेशनों के अनारक्षित टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड डिवाइस लगाने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है. इसे 31 मार्च कर पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. उन्होंने बताया कि प्राप्त होने वाले क्यूआर डिवाइस चरणबद्ध तरीके से मंडल के स्टेशनों पर भेजे जा रहे हैं.

यात्रियों को नहीं लगानी पड़ेगी लाइनें

डिजिटल इंडिया और कैशलेस लेनदेन की दिशा में रेलवे ने पहले से ही रेलवे टिकट काउंटर पर डिजिटल भुगतान की हुई है. जहां अब उस प्रक्रिया को और सरल बनाया जा रहा है. इससे नकदी को एकत्रित कर प्रबंधित करना और उसके मिलान की समस्या और कर्मचारियों की परेशानी भी खत्म हो जाएगी. कम समय से यात्रियों को टिकट मिल जाएगा और लाइनें नहीं लगेंगी.

ये भी पढ़ें- जोधपुर लोकसभा सीट से सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत ने शुरू किया क्षेत्र का दौरा, वोटरों से कही ये बात

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Paytm से जुड़ा नया अपडेट आपके लिए जानना बेहद जरूरी, कपंनी और ग्राहक दोनों के लिए राहत
जोधपुर रेलवे डिवीजन लांच करने जा रही क्यूआर डिवाइस, अब टिकट के लिए नहीं लगानी होगी कतार
TRAI decision Now call not only the check number but also its name on the screen, curbing fuzzy calls
Next Article
CNAP: अब कॉलर का सिर्फ नंबर नहीं..नाम भी दिखेगा, TRAI जल्द ही देशभर में शुरू करेगा सेवा
Close
;