विज्ञापन
Story ProgressBack

Milk Price Hike: फिर बढ़ गए दूध-दही के दाम, अब 1 लीटर के लिए चुकाने होंगे इतने रुपये

Curd Price Hike: दूध-दही खरीदना फिर से महंगा हो गया है. अब 1 लीटर दूध और 1 किलो दही खरीदने के लिए आपको 2-2 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे.

Milk Price Hike: फिर बढ़ गए दूध-दही के दाम, अब 1 लीटर के लिए चुकाने होंगे इतने रुपये
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: दूध के शौकीन लोगों के लिए चिन्ता जनक खबर है. दूध के दामों में बढ़ोतरी हो गई है. अब खुले में मिलने वाला दूध उपभोक्ताओं को 38 की बजाय 40 रुपए प्रति लीटर मिलेगा. आमतौर तौर पर दूध के भाव 34 से 38 के बीच रहते हैं, लेकिन इस बार एक लीटर दूध की कीमत 40 रुपए तक जा पहुंची हैं. वहीं दूध के दामों में बढ़ोतरी का असर दही पर भी पड़ा है और दही के दाम भी उछल कर 50 की बजाय 52 रुपए हो गए हैं. 

पैकेट वाले दूध के दाम स्थिर

खुले दूध के दुकानदार राजेन्द्र कुमार बताते हैं कि गर्मी की वजह से गायों द्वारा दूध देने की मात्रा कम हुई है. उनका कहना है कि वैसे भी जुलाई-अगस्त के महीनों में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी होती है. हालांकि इस साल अच्छी बात ये है कि सावे ज्यादा नहीं होने के कारण दूध के दामों में बहुत ज्यादा इजाफा नहीं हुआ, वरना 4-6 रुपयों तक की बढ़ोतरी हर साल होती है. उन्होंने बताया कि बीकानेर में रोजाना करीब डेढ़ लाख लीटर दूध खुले में बिकता है. वहीं तकरीबन एक लाख लीटर दूध बाहर भेजा जाता है. अगर पैकिंग वाले दूध की बात करें तो बीकानेर में उसकी कीमत 50 से 54 रुपए चल रही है. हालांकि खुले दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद पैकिंग वाले दूध के रेट स्थिर हैं. उनमें कोई तब्दीली नहीं हुई है. उधर दूध बेचने वाले दुकानदारों का कहना है कि पैकिंग वाले दूध की कीमत खुले दूध की तुलना में पहले से कई गुना ज्यादा बढ़ी है.

महंगी हो सकती है चाय

गौरतलब है कि दूध एक आम जरूरत की चीज है और इसका अक्सर इस्तेमाल चाय के लिए होता है. एक औसत भारतीय घर में दिन में कई बार चाय बनाने के लिए इसकी जरूरत रहती है. एक आम इन्डियन चाय का शौकीन होता है. लेकिन जैसे-जैसे दूध के दाम बढ़ते हैं, वैसे-वैसे चाय में दूध की मात्रा भी कम होती जाती है. दूध की कीमतों में हुए इजाफे का असर चाय की दुकानों पर भी देखने को मिल रहा है. दूध के प्राइस बढ़ने पर चाय भी महंगी हो जाती है. वहीं घरों में चाय की मात्रा कम हो जाती है. लेकिन आम जरूरत की चीज को छोड़ा भी नहीं जा सकता. इसलिए दाम चाहे जो हो जाएं दूध तो खरीदना ही पड़ेगा.

ये भी पढ़ें:- किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे के बाद CM ने केके विश्नोई को सौंपा कृषि विभाग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Transport Voucher Scheme: स्कूल आने-जाने के लिए छात्राओं को भत्ता देगी राजस्थान सरकार, हर साल 3000 से 5400 रुपये देने का प्रावधान
Milk Price Hike: फिर बढ़ गए दूध-दही के दाम, अब 1 लीटर के लिए चुकाने होंगे इतने रुपये
Rajasthan government is giving 51 thousand rupees for marriage of daughter through Mukhyamantri kanyadan Scheme
Next Article
बेटी की शादी करने के लिए राजस्थान सरकार दे रही 51 हजार रुपये, ऐसे मिलेगा योजना का लाभ
Close
;