विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 16, 2023

यूरिक एसिड लेवल को रखना है कंट्रोल में तो इन चीजों से बना लें तुरंत दूरी

यह प्यूरिन के रूप में जोड़ों में जमा होने लगता है जिसके कारण जोड़ों में दर्द से लेकर गठिया, किडनी और दिल की बीमारियां होने का खतरा होता है. अगर आपको यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल में रखना है तो इन चीजों से बना लें दूरी…

Read Time: 3 min
यूरिक एसिड लेवल को रखना है कंट्रोल में तो इन चीजों से बना लें तुरंत दूरी
यूरिक एसिड वाले इन फूड्स से करें परहेज

आजकल बहुत से लोगों को यूरिक एसिड (Uric Acid) का लेवल बढ़ने की शिकायत रहती है. इसके कारण कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ने लगता है. बिगड़ती लाइफ स्टाइल, जंक फूड का बढ़ता प्रचलन और कैलोरी वाले खाने से बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने लगता है. यह प्यूरिन के रूप में जोड़ों में जमा होने लगता है जिसके कारण जोड़ों में दर्द से लेकर गठिया, किडनी और दिल की बीमारियां होने का खतरा होता है. अगर आपको यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल में रखना है तो इन चीजों से बना लें दूरी…

हाई यूरिक एसिड में इनसे रहे दूर (Avoid eating These Food In High Uric Acid )

सेब
सेब को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन हाई यूरिक एसिड होने पर इस फल से दूरी बना बना लेने में ही भलाई है. सेब में नेचुरल रूप में फ्रुक्टोज पाया जाता है. गाउट होने पर इस फल को खाने से स्थिति और खराब हो सकती है.

गोल्डन किशमिश
किशमिश अंगूर से बनती है और अंगूर में प्यूरिन होता है. प्यूरिन के कारण अर्थराइटिस की समस्या बढ़ जाती है. यह ब्लड में यूरिक एसिड के लेवल को भी बढ़ा देता है. अर्थराइटिस से परेशान लोगों को इस सूखे मेवे से दूर रहना चाहिए.

इमली
इमली भले ही डाइजेशन के  लिए अच्छी मानी जाती  है लेकिन अर्थराइटिस से पीड़ित लोगों को इमली से बिलकुल बचना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला फ्रुक्टोज यूरिक एसिड लेवल के बहुत ज्यादा बढ़ा सकता है.

खजूर और चीकू
खजूर कम प्यूरिन वाला मेवा है लेकिन इसमें फ्रुक्टोज की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. खजूर के सेवन से ब्लड में फ्रुक्टोज की मात्रा बढ़ जाती है जो यूरिक एसिड के लेवल के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. चीकू में भी फ्रुक्टोज होता है इसलिए यूरिक एसिड लेवल को बढ़ने से रोकने के लिए चीकू से दूर रहना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close