विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 23, 2023

यूरिक एसिड बढ़ने पर लोगों को डाइट में शामिल कर लेनी चाहिए ये चीजें, खून का एक एक कतरा हो जाएगा साफ

High Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है. कुछ घरेलू उपाय हैं जो आपको हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. यहां ऐसे 10 टिप्स हैं जिनको फॉलो करने से आपको काफी फायदा मिल सकता है.

Read Time: 4 min
यूरिक एसिड बढ़ने पर लोगों को डाइट में शामिल कर लेनी चाहिए ये चीजें, खून का एक एक कतरा हो जाएगा साफ
Uric Acid Diet: फाइबर वाली चीजें यूरिक एसिड को बैलेंस करने में मददगार मानी जाती हैं.

How To Control Uric Acid: प्रोटीन ब्रेकडाउन से बनने वाला यूरिक एसिड शरीर के लिए एक वेस्ट प्रॉडक्ट की तरह है. वैसे तो ये यूरिक एसिड यूरिन के जरिए शरीर से बाहर हो जाता है. पर कई बार ऐसा होता है कि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा जरूरत से ज्यादा हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किडनियां अपना काम सही ढंग से नहीं कर पाती. नतीजा ये होता है कि हाई यूरिक एसिड की शिकायत होने लगती है. यूरिक एसिड शरीर के लिए हानिकारक भी है. जिसके अलग अलग कई साइड इफेक्ट्स शरीर पर नजर आने लगते हैं. ऐसे में ये बहुत जरूरी हो जाता है कि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा संतुलित रहे. हल्दी इसका एक असरदार उपाय है. उसके अलावा भी बहुत से ऐसे फूड्स हैं जो किडनी का फंक्शन सही रख यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकते हैं.

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट टिप्स | Diet tips to control uric acid

1. हल्दी में करक्यूमिन होता है. ये ऐसा तत्व है जो यूरिक एसिड को संतुलित बनाने में मददगार होता है. इसलिए अक्सर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि हल्दी सिर्फ जख्मों को जल्दी भरने में ही मदद नहीं करती बल्कि शरीर को डिटॉक्स भी करती है.

2. सेब का सिरका भी यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रित करने में कारगर माना जाता है. इसमें अल्कलाइन गुण होते हैं जो यूरिक एसिड पर काबू रखते हैं.

3. जैतून के तेल में भरपूर विटामिन ई होता है. जो यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में अहम भूमिका निभाता है. इसलिए कोशिश करें कि खाने में जैतून के तेल को शामिल कर सकें

4. अपने खाने की थाली में आलू, मटर, मशरूम और बैंगन को शामिल करें. साथ ही हरे पत्तेदार सब्जियों को खाना न भूलें. ये सभी यूरिक एसिड पर कंट्रोल रखती हैं.

5. मसूर की दाल भी घरों में मिल ही जाती है. ज्यादा नहीं तो हफ्ते में कम से कम दो बार मसूर की दाल का सेवन करें ताकि यूरिक एसिड की मात्रा संतुलित रहे.

6. इसका उपयोग अक्सर घरों में केक बनाते समय होता है. ये सोडा भी यूरिक एसिड को ज्यादा होने से रोकता है. इसकी अल्कलाइन प्रॉपर्टीज यूरिक एसिड को डिजॉल्व कर देती हैं. पर अगर हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं तो बेकिंग सोडा का उपयोग बहुत सोच समझ कर  करें.

7. लौकी, गाजर और चुकंदर का जूस या सूप भी पी सकते हैं. ये भी यूरिक एसिड को काबू में रखता है.

8. रोजाना नारियल पानी पीकर भी आप यूरिक एसिड को नियंत्रित रख सकते हैं.

9. विटामिन सी वाले फल. जिसमें नींबू, संतरा, आंवला आते हैं. उन्हें भी यूरिक एसिड पर काबू पाने की क्षमता प्राप्त है.

10. कम फैट वाले डेयरी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कर काफी हद तक यूरिक एसिड को बढ़ने से रोक सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close