विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 02, 2023

पेट की चर्बी को कम करने के लिए डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, कुछ ही दिनों में मिलेगा फ्लैट टमी

आज के समय में वर्कआउट, डाइट और लाइफस्‍टाइल में चेंज करना जरूरी हो गया है. क्योंकि आजकल लोगों के बीच जंकफूड और बाजार की चीजों का सेवन बढ़ गया है. जिसकी वजह से लोग अक्सर मोटापे का शिकार हो जाते हैं.

Read Time: 3 min
पेट की चर्बी को कम करने के लिए डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, कुछ ही दिनों में मिलेगा फ्लैट टमी

आज के समय में वर्कआउट, डाइट और लाइफस्‍टाइल में चेंज करना जरूरी हो गया है. क्योंकि आजकल लोगों के बीच जंकफूड और बाजार की चीजों का सेवन बढ़ गया है. जिसकी वजह से लोग अक्सर मोटापे का शिकार हो जाते हैं. इसलिए बेहतर है कि आप अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करें. अगर आप फ्लैट टमी पाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्वों को शामिल करना होगा. ये वजन घटाने में मदद करेंगे, इसके साथ ही यह मसल्स को बनाने और वजन कम करने के दौरान कमजोर महसूस नहीं होने देंगे. तो आइए जानते हैं वेट लॉस में आपको कैसी डाइट लेनी चाहिए.

1. अंडा : अगर आप डाइट कर रहे हैं तो अंडे के सफेद भाग को अपनी डाइट में शामिल करें. यह न केवल आपको ओवरइटिंग से बचाएगा, बल्कि आपको दिनभर काम करने के लिए एनर्जी भी देगा. जो आपकी हड्डियों को मजबूती देंगी  जिससे चोटें भी जल्दी ठीक हो जाएंगी.

2. स्किनलेस पोल्ट्री और लीन मीट: स्किनलेस पोल्ट्री और व्हाइट मीट प्रोटीन के अच्छे सोर्स हैं, ये वेट लॉस में मदद कर सकते हैं. मुर्गे की स्किन में आमतौर पर कुछ फैट पाया जाता है जो आसानी से पचता नही हैं. यह हेल्‍दी फैट नहीं होता. ऐसे में अपनी डाइट से एक्‍स्‍ट्रा फैट को कम करें. हेल्‍दी, लीन और बेहतर प्रोटीन का सेवन करें.

3. सी-फूड: हम जानते हैं कि सी-फूड में प्रोटीन पाया जाता है. इससे भी अधिक लुभावनी बात यह है कि इन डिशेज में फैट की मात्रा कम होती है. यह अच्छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल दोनों के लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन माने गए हैं. इतना ही नहीं सी-फूड में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी र्प्‍याप्‍त रूप से पाया जाता है, जो आपके दिल की रक्षा करता है, कैलोरी को बर्न करने में मदद करने के लिए ब्‍लड सर्कुलेशन को नियमित करता है. 

ukgo8n0o

Photo Credit: iStock

4. लो फैट डेयरी प्रोडक्‍ट्स: डेयरी प्रोडक्‍ट्स में भारी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है. लो फैट डेयरी प्रोडक्‍ट्स  चीज, स्किम्ड मिल्क और लैक्टोज की आवश्यकताओं को पूरा करने, मांसपेशियों का निर्माण करने और वजन कम करने की प्रक्रिया में एनर्जी देने का काम करते हैं.

5. सोया प्रोडक्‍ट्स: सोया दूध जैसे सोया खाद्य पदार्थ वजन घटाने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं. अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में सोया डाइट से आसानी से वजन कम होता है. ये आपके खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close