विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 26, 2023

राजस्थानी खाना है पसंद तो एक बार जरूर आजमाएं ये 5 व्यंजन, 30 मिनट में बनकर होंगे तैयार

यदि आप उन लोगों में से हैं जिन्हें खाना पकाने में मजा आता है और आप राजस्थानी खाने का भी मजा लेना चाहती हैं, तो आपके लिए हम कुछ ऐसे राजस्थानी व्यंजन लेकर आए हैं जिन्हें आपको एक बार जरूर आजमाना चाहिए.

Read Time: 4 min
राजस्थानी खाना है पसंद तो एक बार जरूर आजमाएं ये 5 व्यंजन, 30 मिनट में बनकर होंगे तैयार
राजस्थानी 5 टेस्टी व्यंजन

राजस्थानी व्यंजन एक आकर्षक विविधता का दावा करता है. चाहे फिर वो क्लासिक दाल बाटी चूरमा हो, कचौरी, लाल मास हो घेवर जैसी मिठाइयाँ, ये फूज आइटम्स केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में उनके काफी प्रशंसक भी हैं. हालाँकि, यदि अगर आप उन लोगो में है जो खाना पकाने का आनंद भी लेते हैं तो हम आपको कई ऐसे व्यंजन बताएंगे जिन्हें आप आसानी से आज़मा सकते हैं. इन्हें बनाना बहुत आसान है, लेकिन एक बात है कि इसे पकाने में समय भी काफी कम लगता हैं. अगर आप भी इन टेस्टी व्यंजन का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो आइए बिना किसी देरी के जानते हैं इन व्यंजनों के बारे में.

5j3hqko8

30 मिनट में तैयार होने वाले 5 स्वादिष्ट राजस्थानी व्यंजन हैं (Here Are 5 Delicious Rajasthani Recipes Ready In 30 Minutes)

1. राजस्थानी मिर्ची वड़ा 

यह सबसे प्रसिद्ध राजस्थानी स्नैक्स में से एक है. इसे जोधपुरी मिर्ची वड़ा के नाम से भी जाना जाता है, इसे हरी मिर्च से बनाया जाता है जिसमें मसालेदार आलू भरा जाता है और कुरकुरा होने तक डीप फ्राई किया जाता है. यह आपकी शाम की चाय के साथ एक टेस्टी नाश्ता है. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसे पुदीना या टमाटर की चटनी के साथ मिलाकर खाएं.

2. राजस्थानी पापड़ की सब्जी

यदि आप उन लोगों में से हैं जो पापड़ को मजे से खाते हैं, तो यह टेस्टी व्यंजन निश्चित रूप से आपको आश्चर्यचकित कर देगा. इसे तले हुए पापड़ को टेस्टी दही की ग्रेवी में पकाया जाता है. यह काफी टेस्टी और पौष्टिक होता है और उस समय के लिए बिल्कुल सही है जब आप दोपहर के खाने में कुछ अलग खाना चाहते हैं या फिर डिनर पार्टी में अपने मेहमानों को खुश करना चाहते हैं तो पापड़ की सब्जी एकदम परफेक्ट रेसिपी है.

gp0362t8

3. राजस्थानी कढ़ी

कढ़ी भारत में सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है, हर क्षेत्र में इसे अलग-अलग तरीके से बनाया जाता है. राजस्थानी कढ़ी अपने मसालेदार टेस्ट के लिए जानी जाती है और इसे चावल या फिर बाजरे की रोटी के साथ खाया जाता है. इसे बनाने के बाद इसके ऊपर टेस्टी सरसों और मेथी के दानों का तड़का लगाया जाता है जो इसे और भी स्वादिष्ट बना देता है.

dcomfkf8

Photo Credit: iStock

4. राजस्थानी चीला

कई लोग नाश्ते में चीला खाना पसंद करते हैं. ये टेस्टी और हेल्दी होता है. इसे देसी पैनकेक को कई तरह की दालों के साथ या फिर बेसन के साथ बनाया जा सकता है. वहीं राजस्थानी चीला बेसन और कई तरह के मसालों के साथ बनाया जाता है. यह काफी हेल्दी है और आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में भी मदद करता है. आप इस चीले का आनंद शाम के नाश्ते में हरी चटनी के साथ खा सकते हैं.

608gef38

Photo Credit: iStock

5. राजस्थानी मिर्ची का अचार

अचार एक ऐसी चीज है जो भारतीय खाने की थाली में जरूर होती है. अगर आप मसालेदार अचार खाने के शौक़ीन हैं तो यह राजस्थानी मिर्ची का अचार आपको जरूर खाना चाहिए. यह आपके खाने को टेस्टी बनाने में मदद करेगा. इस अचार को बनाना भी बेहद आसान है. 

a0bju6qo

आपका पसंदीदा राजस्थानी व्यंजन कौन सा है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close