विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 07, 2023

स्प्राउट्स को और हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए शामिल करें ये चीजें, यहां जानें क्या मिलाएं

अंकुरित होने के बाद स्प्राउट्स में मौजूद न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं. स्प्राउट में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी पाए जाते हैं जो शरीर में कई बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकता है.

Read Time: 4 min
स्प्राउट्स को और हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए शामिल करें ये चीजें, यहां जानें क्या मिलाएं
सुबह के नाश्ते में स्प्राउट्स हेल्दी और टेस्टी हैं.

Best Way To Eat Sprouts: सुबह का नाश्ता जितना हेल्दी होता है वो आपके पूरे दिन एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद कर सकता है. ऐसे में लोग हेल्दी ब्रेकफास्ट को ही चुनते हैं. हेल्दी खाने की बात हो रही है तो हम स्प्राउट को कैसे भूल सकते हैं. स्प्राउट्स को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. तरह तरह के दाल, नट्स, बीज, अनाज और फलियों से स्‍प्राउट बनाया जाता है. चना, मूंग दाल, जौ जैसी चीजों को रात भर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दिया जाता है और भीग जाने के बाद इसे कपड़े में बांध कर रखा जा सकता है. जिससे इसमें अंकुर निकल आते हैं. अंकुरित होने के बाद स्प्राउट्स में मौजूद न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं. स्प्राउट में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी पाए जाते हैं जो शरीर में कई बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकता है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, सी, के, नियासिन, फोलेट, मैग्नीज, कॉपर, जिंक, आयरन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, ये सभी पोषक तत्‍व शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. अगर आप ब्रेकफास्‍ट में स्प्राउट खाते हैं तो ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही वजन को कम करने के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है. कई लोग इसे सिंपल खाना पसंद करते हैं तो कई लोग इसके साथ कई चीजों को मिलाकर भी खाते हैं.

स्प्राउट को और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए इन चीजों को मिलाएंः

1. वेजिटेबल

स्प्राउट्स को ज्यादा टेस्टी और पोष्टिक बनाने के लिए आप इसमें प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया मिलाकर खा सकते हैं. इनको मिलाने से इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी कई गुना बढ़ सकती है.

baghkbug

सब्जियां मिलाने से इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी कई गुना बढ़ सकती है.Photo Credit: Getty Images

2. सीड्स

आप स्प्राउट्स में पंपकिन सीड्स, चिया सीड्स और अलसी के बीज भी मिलाकर खा सकते हैं. इस हेल्दी स्प्राउट को खाने से शरीर को कई फायदे मिलते है, इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

3. सूखे मेवे

अगर आपको ड्राई फ्रूट्स पसंद हैं तो आप अपने स्प्राउट्स में भी इनको शामिल कर सकते हैं जो इसको और पौष्टिक बना सकते हैं. बादाम, पिस्‍ता, काजू, अखरोट आदि को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. इनको स्प्राउट्स के साथ मिलाकर खाना स्वाद के साथ सेहत के लिए भी लाभदायी हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close