विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 17, 2023

इन 5 फलों को डाइट में कर लीजिए शामिल, खून में मिलने से पहले गंदा कोलेस्ट्रॉल होने लगेगा कम

Cholesterol Diet Tips: हाई कोलेस्ट्रॉल चिंता का विषय है. क्या आप जानते हैं कि डाइट में कुछ फलों को शामिल करके बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है. यहां हम ऐसे ही कुछ फलों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाना आज से ही शुरू कर दें.

Read Time: 3 min
इन 5 फलों को डाइट में कर लीजिए शामिल, खून में मिलने से पहले गंदा कोलेस्ट्रॉल होने लगेगा कम
सेब, एवोकाडो हाई ब्लड प्रेशर लेवल को कंटोल करने में मदद कर सकते हैं.

Fruits For High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट डिजीज का बड़ा कारण है. कोलेस्ट्रॉल खून में पाया जाने वाला एक मोमी पदार्थ है जो हेल्दी सेल्स बनाने का काम करता है, लेकिन इसकी अधिकता नुकसान कर सकती है. जब यह बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो ये पूरे शरीर पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के कुछ लक्षण मतली, हाई ब्लड प्रेशर, छाती में जमाव, भारीपन, सांस लेने में कठिनाई और अत्यधिक थकान शामिल हैं. अपने कोलेस्ट्रॉल को अच्छी तरह से मैनेज करने के लिए डाइट बहुत जरूरी है. हाई कोलेस्ट्रॉल वाले कई लोगों को यह चिंता होती है कि डाइट में फलों को शामिल किया जाए या नहीं. यहां हम ऐसे ही कुछ फलों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाना आज से ही शुरू कर दें.

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने वाले फल | Fruits That Control High Cholesterol

पपीता: पपीता फाइबर से भरपूर होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है और साथ ही एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करता है.

सेब: सेब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के अनहेल्दी लेवल को कम करते हैं और कई बीमारियों को हमारे दिल को नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं.

खट्टे फल: संतरे, नींबू, अंगूर जैसे सभी खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं. ये फल न केवल त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं बल्कि खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में भी मदद करते हैं.

टमाटर: इनमें विटामिन ए, बी, सी और के जैसे कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं. उन्हें हार्ट फ्रेंडली भोजन माना जाता है जो ब्लड प्रेशर के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी मैनेज करने में मदद करता है.

एवोकाडो: कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने के लिए एवोकाडो एक बेहतरीन फल माना जाता है. वे दिल को हेल्दी रखते हैं, स्ट्रोक के जोखिम को कम करते हैं और एलडीएल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close