विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल बनता है दिल की बीमारियों का कारण, इन 5 तरीकों से बढ़ाएं में गुड कॉलेस्ट्रॉल

How To Increase Good Cholesterol: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अच्छे कोलेस्ट्रॉल के हेल्दी लेवल को बनाए रखने की जरूरत है. अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने के कुछ नेचुरल तरीके यहां दिए गए हैं.

Read Time: 3 min
हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल बनता है दिल की बीमारियों का कारण, इन 5 तरीकों से बढ़ाएं में गुड कॉलेस्ट्रॉल
Good Cholesterol: हार्ट के लिए हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल बेहद जरूरी है.

Tips To Increase Good Cholesterol: गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखना दिल के लिए बेहद जरूरी है. खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से आर्टरीज ब्लॉक हो सकती हैं. लो ब्लड फ्लो हार्ट डिजीज के रिस्क की ओर ले जाता है. हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल बनाने के नेचुरल उपाय करना जरूरी है. लाइफस्टाइल और खराब खाने की आदतें कुछ कारक हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकते हैं. आपको अपने दिल को हेल्दी रखने के लिए अच्छे कोलेस्ट्रॉल के हेल्दी लेवल को बनाए रखने की जरूरत है. अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने के लिए यहां हम 5 तरीके बता रहे हैं.

गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के तरीके | Ways To Promote Good Cholesterol

1. व्यायाम करें

विभिन्न रोगों के जोखिम को कम करने के लिए नियमित व्यायाम सबसे अच्छा तरीका है. यह आपको अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने और बुरे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मदद करेगा. आपको किसी न किसी तरह के व्यायाम में खुद को शामिल करना चाहिए. 30 मिनट के लिए ब्रिस्क वॉकिंग करें जो आपको अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को पाने करने में मदद कर सकता है. अन्य व्यायाम जो आप चुन सकते हैं कार्डियो व्यायाम हैं.

2. धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान आपकी हेल्थ के लिए बुरा होता है. धूम्रपान आपके कोलेस्ट्रॉल को भी प्रभावित कर सकता है. धूम्रपान छोड़ने से आपको अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. अगर आप नियमित रूप से धूम्रपान करते हैं तो आज सेही धूम्रपान करना छोड़ दें.

3. हेल्दी फैट चुनें

ज्यादातर लोग अपने आहार से वसा को पूरी तरह से खत्म कर देते हैं, लेकिन आपको अच्छे और बुरे वसा के बीच फर्क करना होगा. संतृप्त वसा और ट्रांस वसा का सेवन कम से कम करें. इसके बजाय अच्छी वसा चुनें. ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें.

4. हेल्दी वेट बनाए रखें

अधिक वजन होना भी आपको कई बीमारियों के खतरे में डालता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल में भी योगदान कर सकता है. अगर आप अधिक वजन वाले हैं तो अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए वजन कम करें. वजन कम करने और स्वस्थ बीएमआई तक पहुंचने के लिए उचित आहार और व्यायाम की कोशिश करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close