विज्ञापन
Story ProgressBack

पाकिस्तान में पोलियो के केस आने के बाद भारत में अलर्ट, 30 जून से 3 दिवसीय कार्यक्रम चलाकर पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

Polio Alert in India: भारत से पोलियो समाप्त हो चुका है. लेकिन पड़ोसी देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पोलियो के कन्फर्म केसेज आने के बाद सीमाई इलाके जैसलमेर में अलर्ट घोषित किया गया है. पोलियो के केस भारत में फिर से नहीं आने लगे इसे लेकर जैसलमेर में 30 जून से तीन दिवसीय कार्यक्रम चलाकर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी.

Read Time: 4 mins
पाकिस्तान में पोलियो के केस आने के बाद भारत में अलर्ट, 30 जून से 3 दिवसीय कार्यक्रम चलाकर पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Polio Alert in India: पाकिस्तान (Pakistan) और अफगानिस्तान (Afghanistan) में पोलियो (Polio) के मरीज मिलने के बाद अब राजस्थान सहित देश के 6 राज्यों से लगते सरहदी इलाकों में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का पोलियो को लेकर अलर्ट जारी किया है. जिसके तहत जैसलमेर सहित प्रदेश से लगती पाकिस्तान की 1130 किलोमीटर से अधिक सीमा क्षेत्रों में भी अलर्ट है. जैसलमेर में हेल्थ डिपार्टमेंट और जिला प्रशासन ने मीटिंग कर 30 जून को जैसलमेर में पोलियो की खुराक पिलाने का महाभियान शुरू करने का निर्णय लिया है.

WHO ने भारत के सरहदी जिलों के लिए अलर्ट किया घोषित

दरअसल, अफगानिस्तान व पाकिस्तान में साल 2024 की शुरुआत से अब तक 4-4 केस पोलियो के सामने आए हैं.अफगानिस्तान और पाकिस्तान में पोलियो के केसेज सामने आने के बाद अब डबल्यूएचओ ने भारत समेत इन देशों की सीमा से लगते तमाम देशों को सजग रहने के निर्देश दिए हैं.डिस्ट्रिक्ट लेवल टास्क फोर्स की बैठक जिला कलेक्टर प्रताप सिंह की अध्यक्षता में हुई. जिले में तीन दिन 0 से 5 साल के बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाने के निर्देश दिए.ताकि जैसलमेर के सरहदी इलाके में पाकिस्तान में आई इस बीमारी का असर ना हो.

सरहदी एरिया में सजगता से बच्चों को खुराक पिलाने के निर्देश

कलेक्टर ने माइक्रो प्लान बनाकर मुस्तैदी से सभी एरिया की खासकर सरहदी एरिया, झुग्गी झोपड़ी,सरहद से लगते दूर दराज के इलाकों और अन्य हाई रिस्क एरिया में मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं.बैठक में प्रशासन के अधिकारियों समेत हेल्थ डिपार्टमेंट, डबल्यूएचओ के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे.कच्ची बस्ती आदि हाई रिस्क एरिया में सजग रहकर सभी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने के निर्देश दिए गए हैं.

भारत में अंतिम बार 2011 में मिला था पोलियो का मरीज

सीएमएचओ डॉ. बीएल बुनकर ने बताया कि भारत में साल 2011 में पोलियो का एक मरीज कोलकाता के हावड़ा इलाके में आइडेंटिफ़ाई हुआ था. उसके बाद से देश में कहीं भी पोलियो का अभी तक एक भी मरीज नहीं मिला है.सरकार ने देश भर मेंपल्स पोलियो अभियान के माध्यम से इस बीमारी को जड़ से उखाड़ा है.पाकिस्तान से लगती सरहद पर स्थित जैसलमेर में इस बार करीब 1 लाख 31 हजार 0 से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी.अभियान की शुरुआत 30 जून को पोलियो बूथ पर होगी,जिसके बाद 1 व 2 जुलाई को घर घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी.

जैसलमेर में पोलियो अलर्ट को लेकर बैठक करते अधिकारी.

जैसलमेर में पोलियो अलर्ट को लेकर बैठक करते अधिकारी.

इस साल पाकिस्तान में अभी तक आ चुके पोलियो के 4 केस

आपको बता दें कि डबल्यूएचओ द्वारा जारी आंकड़ों को देखें तो पाकिस्तान व अफगानिस्तान में हर साल पोलियो के मरीज सामने आते हैं. पाकिस्तान के जारी आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान में साल 2019 में 147 पोलियो के मरीज सामने आए थे. इसके बाद साल 2021 में 1, 2022 में 20, 2023 में 6, और साल 2024 में अब तक 4 पोलियो के मरीज सामने आ चुके हैं.

यह भी पढ़ें - कब मनाया जाता है पोलियो दिवस? जानिए बच्चों में कैसे पहचानें पोलियो के संकेत और लक्षण

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कॉल या समय बताने के अलावा स्मार्ट वॉच हार्ट अटैक आने पर भी बचा सकती है आपकी जान, जानें इसके संकेत
पाकिस्तान में पोलियो के केस आने के बाद भारत में अलर्ट, 30 जून से 3 दिवसीय कार्यक्रम चलाकर पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक
In Rajasthan, more than 3900 children die every year due to diarrhea, the government will do this to reduce it to zero.
Next Article
राजस्थान में डायरिया से हर साल 3900 से अधिक बच्चों की होती है मौत, इसे शून्य करने के लिए सरकार करेगी यह काम
Close
;