विज्ञापन
Story ProgressBack

सर्दियों में जरूर करें इन 9 चीजों का सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

पोषण विशेषज्ञ सिमरुन चोपड़ा के पास कुछ स्वादिष्ट शाम के नाश्ते के विकल्प हैं जो आपके आहार व्यवस्था को आसान बना सकते हैं. पढ़ते रहिये.

Read Time: 5 min
सर्दियों में जरूर करें इन 9 चीजों का सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Health News: हम सभी प्रतिदिन स्वस्थ भोजन करने का प्रयास करते हैं. दिन की शुरुआत पौष्टिक नाश्ते से करने से लेकर हल्के डिनर के साथ खत्म करने तक, हम यह सब यथासंभव करते हैं. इस बीच, हममें से ज्यादातर लोग शाम के नाश्ते को लेकर गलतियां करते हैं. जैसे ही घड़ी में शाम के 5 बजते हैं, हमारी सभी मसालेदार चीजों की चाहत बढ़ जाती है. और तभी हम कुरकुरे, तले हुए पदार्थ और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों की ओर बढ़ते हैं, जिससे शरीर में अतिरिक्त कैलोरी जुड़ती है. क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसी स्थिति क्यों उत्पन्न होती है?

पोषण विशेषज्ञ सिमरुन चोपड़ा का कहना है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि 'हम अपने नाश्ते की योजना उस तरह नहीं बनाते जैसे हम भोजन की योजना बनाते हैं.' परिणामस्वरूप, हम या तो खाने के लिए तैयार खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं या उन्हें पूरी तरह से छोड़ देते हैं, और रात में अधिक खा लेते हैं. ये दोनों ही स्थितियां सेहत के लिए खराब हैं. यही कारण है कि सिमरुन चोपड़ा के पास कुछ स्वादिष्ट शाम के नाश्ते के विकल्प हैं, जो आपके आहार व्यवस्था को आसान बना सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन खाद्य पदार्थों को काम पर भी ले जा सकते हैं. 

ये 9 खाद्यपदार्थ जो आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं- 

साबुत फल

आप नाश्ते के रूप में सेब, नाशपाती, अंगूर, संतरा, केला आदि ले सकते हैं. वे पौष्टिक, तृप्तिदायक और कम कैलोरी वाले हैं. बस यह सुनिश्चित करें कि आप फलों को काटे बिना ही काम पर ले जाएं.

फल + दही

पोषण विशेषज्ञ दही का एक हिस्सा साथ ले जाने का सुझाव देते हैं. आप इसे ऑफिस के फ्रिज में रख सकते हैं और बीच-बीच में लगने वाली भूख को रोकने के लिए इसे अपने फलों के साथ खा सकते हैं.

प्रोटीन शेक

जो लोग प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं वे इसे शाम को पीने के लिए अपने साथ ले जा सकते हैं. यह भूख की पीड़ा को रोकने के सबसे आसान तरीकों में से एक माना जाता है. आप अपना प्रोटीन पाउडर घर पर भी तैयार कर सकते हैं.

मखाना ट्रेल मिक्स

मखाना बेहद स्वास्थ्यवर्धक है और पेट के लिए भी हल्का है. भुने हुए मखाने, मेवे और किशमिश का मिश्रण तैयार करें और इसे शाम के नाश्ते के लिए संभाल कर रखें.

पॉपकॉर्न

पोषण विशेषज्ञ सिमरुन चोपड़ा पेरी-पेरी पॉपकॉर्न और चॉकलेट पॉपकॉर्न जैसे एयर-पॉप्ड पॉपकॉर्न को अपने पास रखने का सुझाव देते हैं. वह कहती हैं, 'आप अपने कार्यालय की दराज में एक बोतल रख सकते हैं.'

खीरा + गाजर 

आपको बस खीरे और गाजर को छड़ी के आकार में काटना है और उन्हें अपनी पसंद के ह्यूमस या दही डिप के एक हिस्से के साथ कहीं भी ले जाना है.

शकरकंद फ्राई

सर्दियां आ गई हैं और प्रचुर मात्रा में शकरकंद खाने का समय भी आ गया है. इन्हें धोकर गोल टुकड़ों में काट लीजिए और एयर फ्राई कर लीजिए. आपके पास कुछ ही समय में आनंद लेने के लिए स्वादिष्ट कुरकुरे होंगे. आप इसे ऐसे ही खा सकते हैं या इसे ताहिनी और अपनी पसंद के अन्य डिप्स के साथ मिला सकते हैं.

अंडे

अंडे मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त हैं. आप एक या दो अंडे से कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं. इसे शाम को खाएं और अपराध-मुक्त होकर एक स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ते का आनंद लें.

ये भी पढ़ें- Year Ender 2023: 5 स्टार टॉप 'IPO' जिनकी रही सबसे जोरदार लिस्टिंग

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close