विज्ञापन

Diabetes: डायबिटीज पेशेंट के लिए रामबाण है ये फूल, खाते ही शुगर से मिलेगी कमाल की राहत

अगर इसे सही समय पर कंट्रोल न किया जाए तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है. एलोपैथी में इसके कई इलाज हैं लेकिन कई बार घरेलू उपाय भी काफी कारगर साबित होते हैं. लेकिन अपने खाने में एक फूल (Ever Blooming Blossom flower) को शामिल करने से इससे काफी हद तक बचा जा सकता है.

Diabetes: डायबिटीज पेशेंट के लिए रामबाण है ये फूल, खाते ही शुगर से मिलेगी कमाल की राहत

Ever Blooming Blossom flower Benefits: आजकल डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी बन गई है जो हर उम्र के लोगों को आसानी से अपना शिकार बना रही है. बच्चे हों या बूढ़े, उन्हें मीठा खाना बहुत पसंद होता है. और जब मीठा जरूरत से ज्यादा खाने लग जाए तो व्यक्ति को डायबिटीज होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है. हालात ऐसे हैं कि एक शोध में यह बात सामने आई है कि 10 से 14 साल की उम्र के बीच कई बच्चों में टाइप 2 डायबिटीज विकसित होने लगी है. यह ज्यादातर किशोरावस्था के आखिरी चरण यानी 15 से 19 साल की उम्र के बीच होती है. ऐसे में अगर इसे सही समय पर कंट्रोल न किया जाए तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है. एलोपैथी में इसके कई इलाज हैं लेकिन कई बार घरेलू उपाय भी काफी कारगर साबित होते हैं. लेकिन अपने खाने में एक फूल (Ever Blooming Blossom flower) को शामिल करने से इससे काफी हद तक बचा जा सकता है. इसे "एवर ब्लूमिंग ब्लॉसम" के नाम से भी जाना जाता है.

डायबिटीज क्या होती है (What is Diabetes)

मधुमेह  (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब आपके रक्त में बहुत अधिक चीनी होती है, जिसे रक्त शर्करा (Blood Sugar) भी कहा जाता है. ग्लूकोज आपके शरीर के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत है.आपका शरीर ग्लूकोज बना सकता है, लेकिन ग्लूकोज (Gulucose) आपके जरिए खाए जाने वाले भोजन से भी आता है. इसलिए, भोजन करते समय हमेशा चीनी की मात्रा को कम रखें और सदाबहार पौधें (Ever Blooming Blossom flower) के फूलों को अपने भोजन की थाली का हिस्सा बनाएं.

क्या है सदाबाहार फूल (What is Ever Blooming Blossom flower)

सदाबहार एक पौधा है, जो भारत में ज़्यादातर हर घर में पाया जाता है. और जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह बारहमासी है. यह सजावटी पौधों की श्रेणी में आता है. इसके चिकने, चमकदार और गहरे रंग के पत्ते इसके फूलों के साथ टाइप 2 डायबिटीज़ के लिए एक प्राकृतिक औषधि के रूप में काम करते हैं. आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार, सदाबहार के फूल और पत्तियों का उपयोग रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है. अगर आप मधुमेह के रोगी हैं, तो अच्छे परिणामों के लिए आप सुबह फूलों से बनी हर्बल चाय पी सकते हैं या इसके 3-4 पत्ते चबा सकते हैं.

ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कम  में कैसे करता है मदद

इस फूल में मौजूद हाइपोग्लाइसेमिक गुण (Hypoglycemic) ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं. इस फूल का अर्क लेने से बीटा-पैंक्रियाज कोशिकाओं से इंसुलिन का उत्पादन होने लगता है. यह ब्लड शुगर के स्तर को कम करना भी जानता है. इसके जरिए यह स्टार्च के ग्लूकोज को तोड़ने में मदद करता है. तो आइए जानते हैं डायबिटीज के लिए सदाबहार फूल (Ever Blooming Blossom flower) का इस्तेमाल कैसे करें.

शुगर रोगी के लिए सदाबहार फूल प्रयोग करने के तरीके

इसके ताजे पत्तों को सुखाकर चूर्ण बना लें और किसी बर्तन में भरकर रख लें. फिर सुबह खाली पेट इसे 1 चम्मच ताजे पानी के साथ लें. ऐसा लगातार करने से शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है.
सदाबहार पौधे की 3-4 पत्तियों को दिनभर में ऐसे ही चबा सकते है  जिससे अचानक से ब्लड शुगर में तेजी न हो पाए.
इसे साथ ही इसके सदाबहार फूलों को पानी में उबाल लें. इसे फिर छान लें. और सुबह खाली पेट पीएं. इससे ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक कम हो जाएगा.
इसके साथ ही इसके सदाबहार फूलों को पानी में उबाला भी जा सकता है. जिसे छान कर सुबह खाली पेट पिकर ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें : डिजिटल युग में आंखों की रोशनी को बचाने के अपनाए ये आसान उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
डिजिटल युग में आंखों की रोशनी को बचाने के अपनाए ये आसान उपाय
Diabetes: डायबिटीज पेशेंट के लिए रामबाण है ये फूल, खाते ही शुगर से मिलेगी कमाल की राहत
Chandipura virus symptoms and methods of prevention, Panic Situation in Gujarat, Rajasthan
Next Article
चांदीपुरा वायरस से गुजरात-राजस्थान में दहशत, बच्चों की जान पर खतरा, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके
Close