विज्ञापन

Clove Benefits: हर रोज इस वक्त खाएं लौंग, सेहत को एक साथ मिलेंगे कई हैरान करने वाले फायदे

Benefits of Clove:आज हम आपको लौंग के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. इसके सेवन से सेहत को एक साथ कई हैरान करने वाले फायदे मिलते है, तो आइए जानते हैं कैसे एक लौंग आपको कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाती है.

Clove Benefits: हर रोज इस वक्त खाएं लौंग, सेहत को एक साथ मिलेंगे कई हैरान करने वाले फायदे
लौंग के फायदे

laung khane ke Fayde: हर भारतीय रसोई में मसालों की खुशबू हमेशा बनी रहती है. इसमें एक मसाला ऐसा है जिसके औषधीय गुण हर मसाले के स्वाद को फीका कर देते हैं. लौंग देखने में छोटी सी होती है लेकिन इसके गुण कमाल के होते हैं. इसकी एक कली जैसे ही खाने में डाली जाती है तो वो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद हो जाती है. ये एक ऐसा लाजवाब मसाला है जो कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-डायबिटिक, एंटीऑक्सीडेंट और भी कई गुण होते हैं. लौंग को साबुत, पाउडर और तेल के रूप में खाने का हिस्सा बनाया जाता है. तो आइए जानते हैं कैसे एक लौंग आपको कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाती है.

मुंह के छालों को करती है ठीक 

अक्सर हम कुछ न कुछ खाते रहते हैं, जिससे पाचन संबंधी समस्या होने लगती है और मुंह में छाले हो जाते हैं. ऐसे में लौंग आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. छालों पर लौंग चबाने से दर्द और सूजन से राहत मिलती है।

शुगर पर रखता है कंट्रोल

रोज रात को सोने से पहले लौंग खाने से शुगर लेवल कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है. इसका जूस शरीर में इंसुलिन की तरह काम करता है और शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है.

लिवर रहता है दुरूस्त

लिवर से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाने में लौंग काफी कारगर साबित हो सकती है. रात को सोने से पहले लौंग चबाने से लिवर फ्री रेडिकल्स से सुरक्षित रहता है और डैमेज सेल्स की मरम्मत होती है.

इम्यूनिटी होगी मजबूत

लौंग में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में काफी मदद करते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण भी पाए जाते हैं, जो किसी भा संक्रमण से लड़ने में काफी कारगर साबित होते हैं. रोजाना 2 लौंग खाने से आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं.

 मुंह की बदबू से छुटकारा

लौंग मुंह की बदबू को रोकने में मदद कर सकती है.दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आधा चम्मच लौंग के तेल में आधा चम्मच तिल का तेल मिलाकर कुल्ला करें. इस तेल से मुंह की सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें: चांदीपुरा वायरस से गुजरात-राजस्थान में दहशत, बच्चों की जान पर खतरा, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
चांदीपुरा वायरस से गुजरात-राजस्थान में दहशत, बच्चों की जान पर खतरा, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके
Clove Benefits: हर रोज इस वक्त खाएं लौंग, सेहत को एक साथ मिलेंगे कई हैरान करने वाले फायदे
What is cornea damage due actress Jasmine Bhasin could have lost her eyesight Health news
Next Article
क्या होता है कॉर्निया डैमेज जिसकी वजह से एक्ट्रेस Jasmine Bhasin की जा सकती थी आंखों की रोशनी
Close