विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2023

खाना ठीक से नहीं पच रहा तो अपनाएं ये 5 कारगर नुस्खे, तुरंत मिलेगा अपच और गैस से छुटकारा

Indigestion Remedies: अपच के लिए घरेलू उपाय आजमाए जा सकते हैं. यहां कुछ कारगर उपायों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Read Time: 3 min
खाना ठीक से नहीं पच रहा तो अपनाएं ये 5 कारगर नुस्खे, तुरंत मिलेगा अपच और गैस से छुटकारा
Indigestion Remedies: अगर आपका पाचन तंत्र मजबूत है तो स्वास्थ्य भी हमेशा हेल्दी रहता है.

Indigestion Home Remedies: अपच के लिए घरेलू उपाय किसी रामबाण से कम नहीं हैं. अगर आपका पाचन तंत्र मजबूत है तो स्वास्थ्य भी हमेशा हेल्दी रहता है. अपच के कारण कई हैं. यह समस्या ज्यादातर तब होती है जब आपके पेट में एसिड बनने लगता है. इसके साथ ही अति-भोजन, पेट में संक्रमण, अल्सर, धूम्रपान, शराब के सेवन से भी होती है. यह तब भी होता है जब आपका पेट फूल जाता है और जलन का कारण बनता है. अपच का इलाज अगर अच्छी तरह से नहीं किया जाता है, तो यह पेट दर्द, भारीपन और यहां तक कि मतली जैसी परेशानी पैदा कर सकता है. हम अपच के कारणों और प्राकृतिक घरेलू उपचारों को बिना किसी दुष्प्रभाव के आपके पेट को शांत करने के लिए कुछ कारगर चीजों के बारे में बता रहे हैं.

अपच से छुटकारा दिलाने वाले उपाय | Remedies To Get Rid Of Indigestion

1. एप्पल साइडर विनेगर

अपच के लिए एप्पल साइडर विनेगर सबसे प्रभावी इलाज में से एक है. सिरका प्रकृति में अम्लीय है जो फैट को तोड़ता है, एसिड रिफ्लक्स को रोकने में मददगार हो सकता है.

2. अदरक

अदरक में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो अपच और मतली से राहत के लिए जाने जाते हैं. माना जाता है कि इसकी फेनोलिक यौगिक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन से राहत देने के लिए कारगर होते हैं.

3. सौंफ के बीज

सौंफ के बीज या सौंफ में कुछ यौगिक शामिल होते हैं. ये गैस्ट्रिक रस को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और एक चिकनी पाचन प्रक्रिया शुरू करते हैं.

4. अजवाइन

अजवाइन पाचन, एसिडिटी, पेट फूलना सहित कई चीजों को ठीक करने के लिए जाना जाता है. आप पानी के साथ अजवाइन पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं जो आम तौर पर गैस्ट्रिक समस्याओं से राहत देने के लिए कारगर माना जाता है.

5. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में सोडियम बाइकार्बोनेट होता है जो पेट के एसिड को बेअसर करने में मदद करने वाले एंटासिड के रूप में काम कर सकता है. यह अपच की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close