विज्ञापन
Story ProgressBack

राहुल गांधी ने PM मोदी की जाति पर उठाए सवाल, सबूत देते हुए राज्यवर्धन राठौड़ बोले- बेशर्मी से झूठ फैला रही कांग्रेस

Rahul Gandhi On PM Modi Caste: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जाति पर सवाल उठाते हुए कहा कि आपके प्रधानमंत्री ओबीसी पैदा नहीं हुए. उनके बयान पर सियासी बवाल मचा है. इस बीच राजस्थान के कैबिनेट मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने सबूत के साथ सोशल मीडिया पर एक पोस्ट लिखा है.

राहुल गांधी ने PM मोदी की जाति पर उठाए सवाल, सबूत देते हुए राज्यवर्धन राठौड़ बोले- बेशर्मी से झूठ फैला रही कांग्रेस
राहुल गांधी ने पीएम मोदी की जाति पर उठाए सवाल, राज्यवर्धन राठौड़ ने दिया करारा जवाब.

Rahul Gandhi On PM Modi Caste: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जाति को लेकर उठाए गए सवाल से सियासी बवाल मचा है. भाजपा नेता राहुल गांधी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस पर तीखे हमले कर रहे हैं. दूसरी ओर कांग्रेस अपने नेता के बयान को आगे बढ़ा रही है. इसी कड़ी में अब राजस्थान के कैबिनेट मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. राज्यवर्धन राठौड़ ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर सबूत के तौर पर पेपर जारी करते हुए कहा कि राहुल गांधी द्वारा फिर एक बार बेशर्मी से झूठ फैलाया जा रहा है. लेकिन हर बार की तरह कांग्रेस का एक और झूठ उजागर हो गया है. 

रायगढ़ में राहुल गांधी ने पीएम मोदी की जाति पर उठाए सवाल

दरअसल राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा गुरुवार को ओडिशा से छत्तीसगढ़ के रायगढ़ पहुंची. यहां राहुल गांधी ने पीएम मोदी की जाति पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा- "मोदी जी पार्लियामेंट में कहते हैं OBC वर्ग को भागीदारी की क्या जरूरत, मैं OBC हूं. सबसे पहले मैं आपको बताना चाहता हूं कि आप लोगों को भयंकर बेवकूफ बनाया जा रहा है. नरेंद्र मोदी जी OBC नहीं पैदा हुए थे." राहुल गांधी ने आगे कहा कि नरेंद्र मोदी जी तेली कास्ट में गुजरात में पैदा हुए थे. उनकी कम्युनिटी को बीजेपी ने साल 2000 में OBC बनाया. आपके प्रधानमंत्री OBC नहीं पैदा हुए, प्रधानमंत्री जनरल कास्ट पैदा हुए. 

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि वे (पीएम मोदी) पूरी दुनिया में झूठ बोल रहे हैं कि वे OBC पैदा हुए. ये पूरी जिंदगी में जाति जनगणना नहीं करेंगे. जाति जनगणना कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी करेगा.

सरकार ने भी राहुल गांधी के बयान पर किया पलटवार

राहुल गांधी के इस बयान पर सरकार ने 'राहुल गांधी की स्टेटमेंट पर तथ्य' शीर्षक से जारी संक्षिप्त नोट में कहा कि मोध घांची (Modh Ghanchi) जाति (वह उप-समूह जिससे पीएम मोदी संबंधित हैं) गुजरात सरकार की सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़ा वर्ग ओबीसी में शामिल है. इस नोट में कहा गया, "...गुजरात में एक सर्वेक्षण के बाद मंडल आयोग ने सूचकांक 91 (ए) के तहत ओबीसी की एक सूची तैयार की, जिसमें मोध घांची जाति शामिल थी. भारत सरकार की गुजरात के लिए 105 ओबीसी जातियों की सूची में मोध घांची भी शामिल है ..." 

राज्यवर्धन राठौड़ बोले- राहुल गांधी ने तेली समाज को फिर अपमानित किया

इसके अलावा राजस्थान के कैबिनेट मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर सबूत के तौर पर भारत का राजपत्र पोस्ट करते हुए लिखा, आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जाति पर सवाल उठाकर तेली समाज को एक बार फिर राहुल गांधी ने अपमानित किया है. इससे पहले भी राहुल गांधी ने 'सारे मोदी चोर' कहकर तेली समाज का अपमान कर चुके हैं. अब राहुल गांधी माननीय प्रधानमंत्री जी को ओबीसी ना मानकर पूरे तेली समाज को पिछड़ा वर्ग से बाहर करने का षड्यंत्र रच रहे हैं.

राठौड़ ने आगे लिखा कि राहुल गांधी द्वारा फिर एक बार बेशर्मी से झूठ फैलाया जा रहा है। लेकिन, हर बार की तरह कांग्रेस का एक और झूठ उजागर हो गया है. सच्चाई यह है कि मोदी जी की जाति को OBC का दर्जा उनके मुख्यमंत्री बनने से पहले ही 27 अक्टूबर, 1999 को मिल गया था. कांग्रेस बार-बार जानबूझकर OBC समाज को अपमानित करने का काम कर रही है. 

यह भी पढ़ें - राहुल गांधी के "OBC परिवार में पैदा नहीं हुए थे PM" वाले दावे पर केंद्र का पलटवार
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Happy Guru Purnima 2024 Wishes: गुरु गोविन्द दोऊ खड़े, काके लागूं पाय.... गुरु पूर्णिमा पर भेजे गुरुजनों को ये खास संदेश
राहुल गांधी ने PM मोदी की जाति पर उठाए सवाल, सबूत देते हुए राज्यवर्धन राठौड़ बोले- बेशर्मी से झूठ फैला रही कांग्रेस
Election Commission's action on PM Modi's controversial speech in Banswara, sent notice and sought reply from BJP by 29th April
Next Article
पीएम मोदी के बांसवाड़ा में दिये भाषण पर चुनाव आयोग का एक्शन, नोटिस भेज बीजेपी से मांगा इस तारीख तक जवाब
Close
;