विज्ञापन
Story ProgressBack

Lakhpati Didi Scheme: क्या है लखपति दीदी योजना, जिसका निर्मला सीतारमण ने बजट में किया जिक्र?

Interim Budget 2024: इस योजना के तहत करीब 15,000 महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन के संचालन और मरम्मत का प्रशिक्षण दिया जाएगा. यह प्रशिक्षण न केवल आय सृजन के नए रास्ते तैयार करेगा बल्कि महिलाओं को अत्याधुनिक कौशल से भी लैस करेगा.

Read Time: 3 min
Lakhpati Didi Scheme: क्या है लखपति दीदी योजना, जिसका निर्मला सीतारमण ने बजट में किया जिक्र?
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Union Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को लोकसभा में मोदी सरकार का आखिरी बजट पेश किया. अपने बजट भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि देश की 1 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनने वाली हैं. इनको सम्मानित किया जाएगा. पहले हमारा लक्ष्य 2 करोड़ 'लखपती दीदी' बनाने का था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 3 करोड़ कर दिया गया है. 

क्या है लखपति दीदी योजना? 

लखपति दीदी स्कीम के जरिए मोदी सरकार का लक्ष्य गांवों में तीन करोड़ "लखपति दीदी" बनाना है. यह योजना गरीबी उन्मूलन और आर्थिक सशक्तिकरण के व्यापक मिशन के तौर पर शुरू की गई है. इस योजना के तहत महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, ताकि वे प्रति वर्ष 1 लाख रुपये से अधिक कमा सकेंगी.

योजना के तहत कृषि से जुड़े कामों के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे. इस पहल का उद्देश्य ग्रामीण समुदायों में महिलाओं को सशक्त बनाते हुए कृषि परिदृश्य को बदलने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना है.

लगभग 15,000 महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन के संचालन और मरम्मत का प्रशिक्षण दिया जाएगा. यह प्रशिक्षण न केवल आय सृजन के नए रास्ते तैयार करेगा बल्कि महिलाओं को अत्याधुनिक कौशल से भी लैस करेगा. ड्रोन में सटीक खेती, फसल निगरानी और कीट नियंत्रण को सक्षम करके कृषि में क्रांति लाने की क्षमता है. योजना के तहत महिलाओं को एलईडी बल्ब बनाने, प्लंबिंग समेत अन्य कौशल में प्रशिक्षित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- Budget 2024: टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, लक्षद्वीप को बनाएंगे बड़ा टूरिज्म स्पॉट, निर्मला सीतारमण ने किया ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close