विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 11, 2023

कोटा में लगातार बढ़ रहे सुसाइड के मामले, एक और छात्र ने की खुदकुशी

मनीष प्रजापति सुसाइड मामले में शुरुआती जानकारी के अनुसार मनीष पढ़ाई में कमजोर चल रहा था. उसके पिता गुरुवार को कोटा आए थे और उससे मिल कर वापस आजमगढ़ जा रहे थे.

Read Time: 3 min
कोटा में लगातार बढ़ रहे सुसाइड के मामले, एक और छात्र ने की खुदकुशी
कोचिंग स्टूडेंट ने किया सुसाइड

देशभर में कोचिंग सिटी के नाम से फेमस कोटा में कोचिंग स्टूडेंट्स के सुसाइड के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. इसी अगस्त महीने में कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड का यह तीसरा मामला सामने आया है. उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ का 17 साल का मनीष प्रजापति 4 महीने पहले ही कोटा आकर इंजीनियरिंग की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा था. गुरुवार को उसका शव हॉस्टल के कमरे में फांसी के फंदे से लटका मिला.

सूचना मिलने पर महावीर नगर इलाके के हॉस्टल की पांचवीं मंजिल पर स्थित कमरे में पुलिस पहुंची और पुलिस ने शव अस्पताल की मोर्चरी में रखवा कर परिजनों को सूचना दी. छात्र मनीष प्रजापति ने बेडशीट का फंदा बनाकर पंखे से लटककर खुदकुशी कर ली. जवाहर नगर थाना पुलिस को कमरे से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है. 

ये भी पढ़ें- सवाई माधोपुर: 12वीं की छात्रा से टीचर की थी 'दोस्ती', कुएं से मिली लाश; रेप के बाद हत्या की आशंका

फंदे से लटका मिला शव
मनीष प्रजापति सुसाइड मामले में शुरुआती जानकारी के अनुसार मनीष पढ़ाई में कमजोर चल रहा था. उसके पिता गुरुवार को कोटा आए थे और उससे मिल कर वापस आजमगढ़ जा रहे थे. केयरटेकर राकेश ने बताया कि मनीष शाम को 6:30 बजे करीब हॉस्टल वापस लौटा, उसके बाद करीब 8:00 बजे उसके पिता का फोन उसने रिसीव नहीं किया तो हॉस्टल के नंबर पर फोन आया. जब उसने हॉस्टल के कमरे पर जाकर दरवाजा खटखटाया तो दरवाजा नहीं खुला. खिड़की से देखने पर मनीष प्रजापति फंदे पर लटका नजर आया, जिसकी सूचना जवाहर नगर थाना पुलिस को दी गई. पुलिस ने परिजनों को सूचना दे दी है. पिता रास्ते में से ही वापस लौट रहे हैं. परिजनों के आने के बाद शव का पोस्टमार्टम करवाया जाएगा. 

p6j4rqkg

19 पहुंचा इस साल अब तक सुसाइड का आंकड़ा 

ये भी पढ़ें- भीलवाड़ा भट्टी कांड में फरार महिला अपराधी से पुलिस त्रस्त, 7 दिन बाद 20 हजार का इनाम घोषित

19 पहुंचा इस साल अब तक सुसाइड का आंकड़ा 
कोरोना के बाद बड़ी संख्या में कोटा आए कोचिंग स्टूडेंट्स के सुसाइड के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है. इस साल कोचिंग स्टूडेंट्स के सुसाइड के आंकड़े डराने वाले हैं. अगस्त महीना चल रहा है और सुसाइड के आंकड़े 19 हो गए हैं, जिसने सब की चिंता को बढ़ा दी है. इससे पहले साल 2022 में 15,  2021 में 9 बच्चो ने सुसाइड किया, साल 2020 और 2019 में कोरोना महामारी के चलते स्टूडेंट्स कोटा में नही थे. इससे पहले 2018 में 12, 2017 में 10 कोचिंग स्टूडेंट्स ने अपनी जान गंवाई.

Helplines
Vandrevala Foundation for Mental Health9999666555 or help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall022-25521111 (Monday-Saturday: 8 am to 10 pm)
(If you need support or know someone who does, please reach out to your nearest mental health specialist.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close