विज्ञापन
Story ProgressBack

Monsoon Skin Care Tips: मॉनसून में घूमने का है प्लान तो ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, चेहरे पर बनी रहेगी चमक

Monsoon Skin Care Tips: मानसून की दस्तक से पहले अगर हम स्किन को लेकर कुछ सावधानियां बरतें तो इस मौसम का भरपूर आनंद उठा पाएंगे. इसलिए यहां हम इस मौसम के लिए कुछ ग्लोइंग स्किन टिप्स बताएंगे, जिनके जरिए आप इस मौसम में त्वचा में ग्लो ला पाएंगे.

Read Time: 3 mins
Monsoon Skin Care Tips: मॉनसून में घूमने का है प्लान तो ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, चेहरे पर बनी रहेगी चमक

Monsoon Skin Care Tips: बारिश का मौसम सुहाना होता है. इसके आने के साथ ही घूमने-फिरने का मन करता है. लेकिन इस मौसम में सैर सपाटे के साथ-साथ सेहत का भी खूब ख्याल रखना पड़ता है. खासकर त्वचा का. क्योंकि बारिश के मौसम में बरसात के साथ-साथ नमी भी आती है. जिससे त्वचा हमेशा चिपचिपी सी महसूस होती है. इसलिए मानसून की गाड़ी के दरवाजे पर आने से पहले अगर हम स्किन को लेकर कुछ सावधानियां बरतें तो इस मौसम का भरपूर आनंद उठा पाएंगे. इसलिए यहां हम आपको इस मौसम के लिए कुछ ग्लोइंग स्किन टिप्स बताएंगे, जिनके जरिए आप इस मौसम में त्वचा में ग्लो ला पाएंगे. आइए जानते हैं कैसे?

मॉनसून के लिए स्किन केयर टिप्स

 गुलाब जल से चेहरे को हमेशा करें क्लीन

बाहर जाने से पहले अपने चेहरे को गुलाब जल से साफ करना न भूलें. क्योंकि बारिश के दौरान नमी के कारण त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं. इससे यह बाहर से गंदगी के तत्वों को आसानी से सोख लेता है. जिससे चेहरे पर कील-मुंहासे निकल सकते हैं.

ब्लॉटिंग पेपर का करें यूज

बाहर जाने से पहले अपने पर्स में ब्लॉटिंग पेपर रखना न भूलें. क्योंकि मेकअप लगाने के कुछ समय बाद चेहरा चिपचिपा होने लगता है. ऐसे में ब्लॉटिंग पेपर आपके बहुत काम आ सकता है. यह चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त तेल को सोख लेता है.  जिससे चेहरा पहले जैसा चमकदार हो जाता है.

 सीरम का यूज

चेहरे पर विटामिन-सी की कमी को पूरा करने के लिए सीरम का इस्तेमाल किया जाता है. यह त्वचा को कंडीशन करता है. यह स्किन को चमकदार बनाए रखता है. लेकिन बरसात के मौसम में नीम, एलोवेरा सहित  प्राकृतिक पौधों के अर्क से बने फेस सीरम का ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इनमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो चेहरे से कील-मुंहासों को दूर रखते हैं.

​सनस्क्रीन लगाना ना भूलें

बरसात के मौसम में भी धूप से बचकर रहना बहुत जरूरी है. सूरज की UV किरणें बादलों को पार करके सीधे जमीन पर पहुंचती हैं. इन किरणों से हमारी त्वचा का सीधा संपर्क हानिकारक साबित हो सकता है. इसलिए कम से कम 30 SPF और वॉटर रेसिस्टेंट गुणों वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बढ़ती उम्र में भी बरकरार रखना है निखार तो अपनी त्वचा का ऐसे रखें ख्याल
Monsoon Skin Care Tips: मॉनसून में घूमने का है प्लान तो ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, चेहरे पर बनी रहेगी चमक
saree can cause deadly saree cancer know its symptoms and prevention
Next Article
Saree Cancer: साड़ी पहनने से हो सकता है कैंसर! मुंबई में हुई रिसर्च ने महिलाओं को चौंकाया
Close
;