विज्ञापन
Story ProgressBack

पेट की गैस को कहें अलविदा! इन घरेलू उपचारों से पाएं राहत 

पेट की गैस से बचने के लिए अपने जीवनशैली में बदलाव भी कर सकते हैं. जैसे- धीरे-धीरे और अच्छी तरह से चबाकर खाएं, दिन भर में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में बार-बार भोजन करें, ज्यादा मसालेदार और तले हुए भोजन से बचें...

पेट की गैस को कहें अलविदा! इन घरेलू उपचारों से पाएं राहत 
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Stomach Gas Relief Home Remedies: आजकल के खराब जीवनशैली में लोगों को पेट से जुड़ी तमाम समस्या का सामना करना पड़ता है. इसमें सबसे आम पेट की गैस एक आम समस्या है जो पेट में दर्द, सूजन और अपच पैदा कर सकती है. यह कई कारणों से हो सकती है, जैसे कि अपच, कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन, तनाव और कब्ज. यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो पेट की गैस से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

सौंफ और जीरा पेट के लिए लाभदायक

सौंफ में एंटी-स्पाज्मोडिक गुण होते हैं जो पेट की मांसपेशियों को आराम देने और गैस से राहत दिलाने में मदद करते हैं. आप सौंफ के दानों को चबा सकते हैं, सौंफ की चाय पी सकते हैं, या भोजन के बाद सौंफ की कैंडी खा सकते हैं. वहीं जीरा पाचन में सुधार करने और गैस से राहत दिलाने में मदद करता है. आप जीरे के दानों को चबा सकते हैं, जीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं, या भोजन के बाद जीरे की कैंडी खा सकते हैं.

अदरक और हल्दी का लाभ

अदरक में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-स्पाज्मोडिक गुण होते हैं जो पाचन में सुधार करने और गैस से राहत दिलाने में मदद करते हैं. आप अदरक की चाय पी सकते हैं, अदरक को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं, या अदरक की कैंडी खा सकते हैं. वहीं हल्दी: हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-स्पाज्मोडिक गुण होते हैं जो पाचन में सुधार करने और गैस से राहत दिलाने में मदद करते हैं. आप हल्दी की चाय पी सकते हैं, हल्दी को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं, या हल्दी की कैंडी खा सकते हैं.

दही और केला भी है फायदेमंद

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और गैस को कम करने में मदद करते हैं. आप रोजाना दही का सेवन कर सकते हैं. वहीं केले में पोटेशियम होता है जो पाचन तंत्र को नियंत्रित करने और गैस को कम करने में मदद करता है. आप रोजाना एक या दो केले खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- पढ़ाई के दौरान क्या आप भी भूल जाते हैं सारी चीजें तो करिए ये उपाय जिससे बढ़ेगी आपकी मेमोरी पॉवर

Disclaimer: This content including advice provides generic information only. It is in no way a substitute for a qualified medical opinion. Always consult a specialist or your own doctor for more information. NDTV does not claim responsibility for this information.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Energy Vampire: क्या आपके आस- पास भी है कोई 'एनर्जी वैम्पायर', जो आपको देता है नेगेटिव वाइब्स
पेट की गैस को कहें अलविदा! इन घरेलू उपचारों से पाएं राहत 
These serious diseases are caused by calcium deficiency, know ways to avoid it
Next Article
कैल्शियम की कमी से होती हैं ये गंभीर बीमारियां, जानें इससे बचने के तरीके
Close
;