विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

Monsoon Crisis: राजस्थान में सूखे की बढ़ी आशंका, डीडवाना में 80 से 90 फीसदी फसल खराब होने की संभावना

आजादी के बाद ऐसा पहली बार हुआ जब राजस्थान में अगस्त का महीना बिन बरसात के  बिल्कुल सूखा चला गया, जिससे किसानों की 80 से 90 फीसदी फसले बर्बाद हो गई हैं. इससे प्रदेश 80 लाख किसान इस सूखे से प्रभावित हो रहे है.

Read Time: 3 min
Monsoon Crisis: राजस्थान में सूखे की बढ़ी आशंका, डीडवाना में 80 से 90 फीसदी फसल खराब होने की संभावना
प्रतीकात्मक तस्वीर
डीडवाना:

जिले में मानसून की बेरुखी चिंता का विषय बनती जा रही है. इस साल अब तक हुई बरसात औसत तक भी नहीं पहुंच पाई है. बरसात की कमी से तालाब, कुएं और बावड़ियां सूखी पड़ी है. खेतों में बुआई हो चुकी है, लेकिन बरसात नहीं होने के कारण फसल व हरियाली का नामोनिशान तक नहीं है. इसके चलते प्रदेश में सूखे के हालात पैदा हो गए हैं, वहीं फसलों के मुरझाने से किसान हलकान हैं.

गौरतलब है राजस्थान के ज्यादातर जिलों में खेती बरसात आधारित है. ऐसे में कई बार कम बरसात होने पर किसानों की फसल चौपट हो जाती है, तो कई बार सूखा और अकाल का सामना करना पड़ता है. कमोबेश ऐसी ही स्थिति इस बार भी पैदा हो रही है, जिससे किसानों को सूखे का सामना करना पड़ रहा है.

सूखे की वजह से इस बार पैदावार मात्र 10 से 20 फीसदी होने की आशंका जताई जा रही है. कृषि अर्थशास्त्री डॉ. विकास पावड़िया ने कहा कि प्रदेश में इस बार मानसून की बरसात बेहद कम हुई है.अगस्त महीना तो पूरा ही सूखा बीत गया, जिससे प्रदेश के ज्यादातर जिलों में इस बार भी सूखे की स्थिति हो गई है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान के इस ज़िले में आग उगल रहा सूरज, सितंबर में गर्मी ने तोड़ा 74 साल का रिकॉर्ड

बरसात की कमी से नागौर और डीडवाना जिले में बाजरा, मूंग और मोठ सहित ज्यादातर फसलें खराब हो चुकी है. सूखे की वजह से इस बार पैदावार मात्र 10 से 20 फीसदी होने की आशंका जताई जा रही है. कृषि अर्थशास्त्री डॉ. विकास पावड़िया ने कहा कि प्रदेश में इस बार मानसून की बरसात बेहद कम हुई है.अगस्त महीना तो पूरा ही सूखा बीत गया, जिससे प्रदेश के ज्यादातर जिलों में इस बार भी सूखे की स्थिति हो गई है.

दरअसल, इस बार मानसून की बरसात से पहले आए बिप्रजोय तूफान की बरसात से किसानों ने फसलों की अगेती यानी समय से पहले बुवाई कर ली, लेकिन इस बार मानसून की बरसात कम हुई, जिसने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया.आजादी के बाद ऐसा पहली बार हुआ जब राजस्थान में अगस्त का महीना बिन बरसात के  बिल्कुल सूखा चला गया, जिससे किसानों की 80 से 90 फीसदी फसले बर्बाद हो गई हैं. इससे प्रदेश 80 लाख किसान इस सूखे से प्रभावित हो रहे है.

ये भी पढ़ें-मूसलाधार बारिश से धंसी धौलपुर की रेलवे पटरी, अगले दो दिन भारी बारिश का अनुमान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close