विज्ञापन

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान जारी, 24 सीटों पर डाले जा रहे वोट 

पुलवामा में चार, शोपियां में दो, कुलगाम में तीन, अनंतनाग में सात, किश्तवाड़ में तीन, डोडा में तीन और रामबन और बनिहाल में दो-दो सीटों पर मतदान हो रहा है. आठ निर्वाचन क्षेत्र जम्मू में और 16 कश्मीर घाटी में हैं. 

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान जारी, 24 सीटों पर डाले जा रहे वोट 

Jammu Kashmir Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Assembly Elections 2024) के पहले चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान का सिलसिला शाम छह बजे तक जारी रहेगा पहले चरण में सात जिलों की 24 सीटों मतदान हो रहे हैं. जम्मू-कश्मीर में कुल 90 सीटें हैं, जिनमें  47 घाटी में और 43 जम्मू संभाग में हैं. दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और तीसरे तथा अंतिम चरण के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होगा. चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

2014 के बाद पहला विधानसभा चुनाव

जम्मू और कश्मीर में 2014 के बाद पहला विधानसभा चुनाव होगा जबकि 2019 में अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद यह पहला चुनाव होगा, जिसने पूर्ववर्ती राज्य को विशेष दर्जा दिया था. केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद यह भी पहली बार है जब जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं जब अनुच्छेद 370 को निरस्त किया गया, तो राज्य को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों में भी विभाजित कर दिया गया.

कश्मीर में 16 जम्मू में 8 सीटों पर चुनाव 

कश्मीर डिवीजन में, 16 एसी सीटों पर चुनाव होना है जिनमें पंपोर, त्राल, पुलवामा, राजपोरा, ज़ैनापोरा, शोपियां, डीएच पोरा, कुलगाम, देवसर, दूरू, कोकरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवारा-बिजबेहरा, शांगस-अनंतनाग पूर्व और पहलगाम शामिल हैं. 

वहीं जम्मू संभाग में 8 इंद्रवाल, किश्तवाड़, पैडर-नागसेनी, भद्रवाह, डोडा, डोडा पश्चिम, रामबन और बनिहाल भी चुनाव होने हैं नवीनतम मतदाता सूची के अनुसार पहले चरण में 23,27,580 लाख मतदाता मतदान करने के पात्र हैं. जिनमें 11,76,462 लाख पुरुष मतदाता और 11,51,058 लाख महिला मतदाता और 60 थर्ड जेंडर शामिल हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'बांग्लादेश में अब सब सैटल', NDTV से बातचीत में एस जयशंकर ने विदेश नीति का रोडमैप बताया
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान जारी, 24 सीटों पर डाले जा रहे वोट 
rajasthan patwari strike to protest problems with online girdawari app
Next Article
राजस्थान में पटवारियों ने की हड़ताल, एक ऑनलाइन ऐप से हैं परेशान
Close