विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: जोधपुर, कोटा में टूटा बारिश का 12 साल का रिकॉर्ड, सर्द हवाओं से बढ़ी ठिठुरन, 8-9 डिग्री तक गिरेगा पारा

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बीते दो-तीन दिनों से बारिश का दौर जारी है. इससे प्रदेश में तापमान गिरा है. जोधपुर और कोटा में नवंबर की बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

Read Time: 3 min
Rajasthan Weather Update: जोधपुर, कोटा में टूटा बारिश का 12 साल का रिकॉर्ड, सर्द हवाओं से बढ़ी ठिठुरन, 8-9 डिग्री तक गिरेगा पारा
राजस्थान में मौसम का मिजाज बदला.
जयपुर:

Rajasthan Weather news: राजस्थान में पिछले 2-3 दिनों से हो रही बारिश के चलते प्रदेश के मौसम में ठंडक घुल गई है. प्रदेश में अब पारा दो से तीन डिग्री तक गिर गया है.  बारिश का असर अभी खास तौर राजस्थान के पश्चिमी क्षेत्र में देखने को मिल रहा है. राजस्थान के कई इलाकों में बीते 24 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. जिससे तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग के अनुसार यह क्रम अभी जारी रहने का अनुमान है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार पिछले 24 घंटे में राज्य के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई.

वहीं सर्वाधिक बारिश सवाई माधोपुर में 29 मिलीमीटर दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी राज्य के ऊपर परिसंचरण तंत्र बना रहा और वायुमंडल के निचले स्तरों मे पूर्वा हवाओं के साथ बंगाल की खाड़ी से नमी बनी हुई है. 

दो दिन पहले एक्टिव हुए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ने राजस्थान में बारिश का नया रिकॉर्ड बना दिया है. जोधपुर में पिछले 12 साल में इतनी बारिश नवंबर के महीने में नहीं हुई, जितनी बीते दो दिन में हुई है. इसी तरह कोटा में भी ये दूसरा मौका है. जब 12 साल में नवंबर की इतनी बारिश हुई हो.

इस कारण से आज जयपुर, भरतपुर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है.

भरतपुर, जयपुर व कोटा संभाग में 3-4 दिन बारिश के आसार

मौसम केंद्र के अनुसार पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर व कोटा संभाग के कुछ इलाकों में अगले तीन-चार दिन बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं पश्चिमी राजस्थान के चूरू, हनुमानगढ़ और आसपास के क्षेत्र में मंगलवार को भी हल्की बारिश होने और 29 नवंबर से मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

राजधानी जयपुर में भी बारिश, तापमान गिरा
आगामी दो-तीन दिन राज्य में कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाए रहने और अधिकतम तापमान औसत से 4-8 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर सकता है. राजधानी जयपुर में भी मंगलवार सुबह से ही फुहारों और हल्की बूंदाबांदी का दौर जारी है. इससे तापमान में गिरावट आई है. गिरते तापमान के कारण ग्रामीण इलाकों में हीटर और सिगड़ी का प्रयोग शुरू हो चुका है. वहीं, तापमान में आई गिरावट ने प्रदेश में सर्दी का दौर शुरू हो गया है.

यह भी पढ़ें - Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश, जाने कल कैसा रहेगा मौसम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close