विज्ञापन
Story ProgressBack

Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश, जाने कल कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार से मौसम तंत्र का असर धीरे-धीरे कमजोर होने पर बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी और इस दौरान मौसम के मुख्यतः शुष्क रहने और अधिकांश हिस्सों में तापमान में गिरावट आने के आसार हैं.

Read Time: 3 min
Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश, जाने कल कैसा रहेगा मौसम
सोमवार को राजस्थान में हुई बारिश के बाद का नजारा.

Rajasthan Weather Update: देश में सर्दी ने दस्तक दे दी है. राजस्थान कई शहरों में रविवार देर रात और सोमवार को दिन में बारिश हुई है. इसके चलते प्रदेश में अचानक से ठंड बढ़ गई है. लराजस्थान में दिन का पारा 8 डिग्री और दिल्ली में 10 डिग्री तक लुढ़क गया है.

मौसम विभाग ने राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश,  महाराष्ट्र और गुजरात में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की आशंका जताई है. यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली, UP, उत्तराखंड और देश के दक्षिणी राज्यों में अगले दो-तीन दिन बारिश की आशंका है. IMD ने इस हफ्ते के अंत तक देश भर में ठंड बढ़ने की संभावना जताई है.

राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. सबसे अधिक 60 मिलीमीटर बारिश बाड़मेर के सिंदरी इलाके में हुई. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी हिस्सों के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जना/ वज्रपात के साथ ओलावृष्टि दर्ज की गई. वहीं, कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई.

मंगलवार से तापमान में गिरावट के आसार

विभाग के अनुसार सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटे के दौरान सिरोही के माउंट आबू, सांचौर (जालौर) में पांच-पांच सेमी, बांसवाड़ा के प्रतापगढ़, कुशलगढ़ और भुंगडा, जालोर के बागोड़ा और बाड़मेर के सेड़वा में चार-चार सेमी बारिश दर्ज की गई. अन्य इलाकों में चार सेमी से एक सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई.

विभाग का अनुमान है कि मंगलवार से मौसम तंत्र का असर धीरे-धीरे कमजोर होने पर बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी और इस दौरान मौसम के मुख्यतः शुष्क रहने और अधिकांश हिस्सों में तापमान में गिरावट आने के आसार हैं.

बीते 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश 8 मिमी सेड़वा में दर्ज की गई

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बीते 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार, इस दौरान सांचौर (जालौर) में ओलावृष्टि भी हुई. हालांकि, पूर्वी राजस्थान मुख्यतः शुष्क रहा. एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पिछले 24 घंटे में जैसलमेर और बाड़मेर जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई है तथा सर्वाधिक आठ मिलीमीटर बारिश सेदवा, बाड़मेर में दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें- कार्तिक पूर्णिमा की धूम, श्रद्धालुओं ने चम्बल नदी में किया महास्नान, केशवराय जी मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close