विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha 2024: राजस्थान में बनाए गए 52 हजार बूथ,15 लाख फर्स्ट टाइम वोटर, पत्रकार भी कर सकेंगे पोस्टल बैलट से वोट

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि, राज्य में लोकसभा चुनाव 2019 के मुकाबले इस बार 9.48 फीसदी वोटर बढ़े हैं. जिनमें महिला वोटरों की संख्या में 9.7 फीसदी और पुरुष मतदाताओं की संख्या में 9.27 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. वहीं इस बार 15 लाख 70 हजार फर्स्ट टाइम वोटर वोट करेंगे. इसके अलावा 100 साल से अधिक उम्र के 20 हजार से अधिक वोटर भी अपना मत डालेंगे. 

Read Time: 3 min
Lok Sabha 2024: राजस्थान में बनाए गए 52 हजार बूथ,15 लाख फर्स्ट टाइम वोटर, पत्रकार भी कर सकेंगे पोस्टल बैलट से वोट
प्रतीकात्मक फोटो

Rajasthan Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. लोकसभा चुनाव 2024,19 अप्रैल से 7 चरणों में होंगे. शनिवार 16 मार्च को राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस कॉफ्रेंस में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के साथ-साथ नवनियुक्त चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने लोकसभा चुनाव की तारीखों की जानकारी दी.

राजस्थान में दो चरणों में वोटिंग होगी. राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने रविवार प्रेस संबोधित कर चुनाव से जुड़ी जानकारियां साझा कीं. उनके अनुसार इस बार पत्रकार भी आवश्यक सेवाओं की सूची में शामिल होंगे और पोस्टल बैलेट से वोट कर पाएंगे.

राजस्थान में करीब 16 लाख नए वोटर 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि, राज्य में लोकसभा चुनाव 2019 के मुकाबले इस बार 9.48 फीसदी वोटर बढ़े हैं. जिनमें महिला वोटरों की संख्या में 9.7 फीसदी और पुरुष मतदाताओं की संख्या में 9.27 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. वहीं इस बार 15 लाख 70 हजार फर्स्ट टाइम वोटर वोट करेंगे. इसके अलावा 100 साल से अधिक उम्र के 20 हजार से अधिक वोटर भी अपना मत डालेंगे. 

1600 बूथ संभालेंगे युवा और महिलाएं 

गुप्ता ने बताया कि,राज्य में कुल 51,756 बूथ बनाए गए हैं. इस इस बार 1095 अतिरिक्त बूथ बनाए हैं. वहीं इस बार 1600 बूथ ऐसे हैं, जिनमें युवा और इतने ही बूथ ऐसे हैं जो महिलाओं द्वारा मैनेज किए जाएंगे. इसके अलावा 200 दिव्यांग जनों द्वारा मैनेज किए जा सकते हैं. 276 चेक पोस्ट के माध्यम से होगी निगरानी.

राजनीतिक दलों के साथ जिला स्तर और राज्य स्तर पर बैठक कर आचार संहिता के बारे में के सुझाव लिए गए. विधानसभा चुनाव में आचार संहिता की पालना के लिए सी विजिल एप का उपयोग किया गया था. इस बार भी लोगों से इसके उपयोग के लिए कहा जाएगा.

उन्होंने कहा कि, वोटर लिस्ट में पहले फेज का 27 मार्च और 4 अप्रैल फेज तक वोटर लिस्ट फाइनल होगा और अगले दिन पब्लिश होगा. वोट देने के लिए प्रेरित करने वाले कार्यक्रम में बूथ चलो अभियान में अभी तक 7 लाख लोगों ने हिस्सा लिया है. वहीं, नॉमिनेशन के आखिरी दिन के अगले दिन अंतिम वोटर लिस्ट पब्लिश होगी. इस बार पत्रकार भी आवश्यक सेवाओं की सूची में शामिल होंगे. पोस्टल बैलेट से वोट कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन युद्ध में धकेला गया एक और युवक आया सामने, अस्पताल से वीडियो बना कर सुनाया दर्द

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close