विज्ञापन
Story ProgressBack

पर्यावरण संरक्षण की एक अनोखी पहल, पेड़ों को नया जीवन देने के लिए ऐसे किया जा रहा ट्रांसप्लांट 

बांसवाड़ा में हरे भरे पेड़ों को बचाने के लिए लोगों द्वारा एक तरकीब निकाली गई. इस से निर्माण कार्य के बीच में आ रहे पेड़ों को काटने के बजाय सफलतापूर्वक ट्रांसप्लाट करके दूसके जगह स्थापित किया जा रहा है.

Read Time: 2 min
पर्यावरण संरक्षण की एक अनोखी पहल, पेड़ों को नया जीवन देने के लिए ऐसे किया जा रहा ट्रांसप्लांट 
पेड़ों को किया जा रहा ट्रांसप्लांट

Tree Transplant News: वृक्षों के बिना पृथ्वी पर जीवन संभव नहीं है, इसीलिए वृक्षों को बचाने के लिए वैश्विक स्तर पर तमाम अभियान चलाए जाते हैं. इसी क्रम में प्राकृतिक रूप से समृद्ध बांसवाड़ा जिले में पर्यावरण संरक्षण के लिए निरंतर अभियान चल रहे हैं. जहां एक ओर वृक्षारोपण करने का सिलसिला जारी है, तो वहीं दूसरी ओर शहर में लगे पुराने वृक्षों को बचाने के लिए भी पहल की जा रही है. इसी पहल का परिणाम रहा कि सड़क और मकान निर्माण में बाधक पेड़ों का सुरक्षित ट्रांसप्लांट किया जा रहा है. 

संकल्प सेवा समिति के सौरभ रावल ने कहा, अब हमने संकल्प लिया है कि जहां भी संभव होगा, वहां पर पहले से लगे हुए पेड़ों को काटने के बजाय उसको उचित स्थान पर ट्रांसप्लाट किया जाए.

पेड़ों को काटने के बजाय हो रहा ट्रांसप्लांट

शहर में आगे भी पर्यावरण संरक्षण को लेकर इसी तरह की मुहिम चलाई जा रही है, जिससे पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा दिया जा सके. पेड़ों को सुरक्षित ट्रेचिंग ग्राउंड उद्यान में स्थानांतरित किया गया है. जेसीबी और पोकलेन मशीन की मदद से स्थानांतरित किए जा रहे पेड़ों की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

ट्रांसप्लांट सफल होने से मिला प्रोत्साहन

संकल्प सेवा समिति के सौरभ रावल ने बताया कि कुछ दिन पहले भी उदयपुर मार्ग पर स्थित संत कॉलोनी में एक मकान का निर्माण कार्य शुरू किया गया था, तो वहीं पर एक हरा भरा पेड़ था, जिसको बचाने के लिए समिति द्वारा प्रयास किया गया. लोगों के सहयोग से हरे भरे पूरे पेड़ को पूरी सावधानी के साथ ट्री ट्रांसप्लांट किया गया, जो पूरी तरह से सफल रहा.

ये भी पढ़ें- Benefits of cumin water: पेट को बनाना चाहते हैं स्लिम तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close