विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के पिलानी में 47 डिग्री के बाद बाड़मेर में तापमान 48 डिग्री, जैसलमेर के BSF छावनी में पारा 50 डिग्री

बाड़मेर में पारा 48 डिग्री तक पहुंच गया जिसके चलते गांवो में आसमान से बरसती आग ने झुलसाकर कर रख दिया और शहर की सड़के दिनभर तंदूर की तरह तपकर लाल हो गई.

Read Time: 3 mins
राजस्थान के पिलानी में 47 डिग्री के बाद बाड़मेर में तापमान 48 डिग्री, जैसलमेर के BSF छावनी में पारा 50 डिग्री

Rajasthan News: राजस्थान के अलग-अलग जिलों में लगातार तापमान बढ़ रहा है. जहां रात में न्यूनतम तापमान 36 डिग्री तक दर्ज किया जा रहा है. वहीं दिन में अधिकतम तापमान 48 डिग्री तक पहुंच चुका है. वहीं इससे अलावा जैसलमेर के BSF छावनी में तापमान 50 डिग्री तक दर्ज किया जा रहा है. राजस्थान के पश्चिमी जिले बाड़मेर में आसमान से आग बरस रही है. यहां हीट वेव का सबसे ज्यादा असर बुधवार को देखने को मिला जब पारा 48 डिग्री तक पहुंच गया जिसके चलते गांवो में आसमान से बरसती आग ने झुलसाकर कर रख दिया और शहर की सड़के दिनभर तंदूर की तरह तपकर लाल हो गई.

सड़कों पर पानी का किया छिड़काव

बुधवार (22 मई) को सुबह से सूर्य भगवान ने आग उगलना शुरू कर दिया था भयंकर उमस गर्मी और दोपहर होते होते तेज गर्म हवा से पारा 48 डिग्री तक पहुंच गया लोगों के घरों में लगे एसी कूलर तक ने काम करना बंद कर दिया सड़के तंदूर की तरह तपने लगी जिसके बाद नगर परिषद बाड़मेर ने फायर ब्रिगेड की गाड़ियों के जरिए पानी की बौछारों से छिड़काव कर गर्मी से कुछ राहत पहुंचाने की कोशिश की लेकिन जिस तरह की आग आसमान से बरस रही थी. इसके ऐसे में हर उपाय नाकाम नजर आ रहा है.

चिकित्सा विभाग की तैयारी

भीषण गर्मी और हीट वेव की चेतावनी के बाद चिकित्सा विभाग जयपुर ने सभी चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी है. और हीट स्ट्रोक जैसी आपातकाल स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाई एवं बेड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए थे जिसके बाद बाड़मेर के सबसे बड़े अस्पताल राजकीय मेडिकल अस्पताल में गर्मी से प्रभावित मरीज के लिए एक अतिरिक्त वार्ड रिज़र्व कर पर्याप्त मात्रा में दवाइयां की उपलब्धता सुनिश्चित करवाई गई ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सकें. 

आपको बता दे की 16 मई से प्रदेश में हीट वेव की दूसरी लहर शुरू हो गई है मौसम विभाग में इस हीट वेव के एक सप्ताह तक जारी होने की चेतावनी जारी की थी और आज से 48 घंटे में तापमान में 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी होने की संभावना जताई थी जिसका असर आज पहले ही दिन देखने को मिला जब तापमान यहां पर 48 डिग्री के पार हो गया.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में आखिर क्यों बरस रही है इतनी आग, 72 घंटे में और बढ़ेंगे 2-3 डिग्री, जानें कहां कितना तापमान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan News: चित्तौड़गढ़ में दर्दनाक हादसा, सुपरफास्ट ट्रेन की चपेट में आने से 3 लोगों की मौत
राजस्थान के पिलानी में 47 डिग्री के बाद बाड़मेर में तापमान 48 डिग्री, जैसलमेर के BSF छावनी में पारा 50 डिग्री
Jammu & Kashmir Jaipur's Pawan, injured in terrorist attack, Wife, child, mother-in-law and father-in-law were killed
Next Article
Jammu & Kashmir: आतंकी हमले में घायल जयपुर के पवन रोते हुए बोले- मेरे सामने पत्नी-बच्चे और सास-ससुर को मार डाला
Close
;