विज्ञापन
Story ProgressBack

शीतलहर के बढ़ते प्रकोप के बाद स्कूल की छुट्टियां एक हफ्ते बढ़ी, जानें अब कब खुलेंगे स्कूल

शीतलहर बढ़ने की वजह से बच्चों को स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए स्कूल की छुट्टियां बढ़ा दी गई है. शीतकालीन अवकाश को एक हफ्ते बढ़ा दिया गया है.

Read Time: 3 min
शीतलहर के बढ़ते प्रकोप के बाद स्कूल की छुट्टियां एक हफ्ते बढ़ी, जानें अब कब खुलेंगे स्कूल
शीतकालीन अवकाश एक हफ्ते के लिए बढ़ी.

School Closed: उत्तर भारत में ठंढ़ का प्रकोप जारी है. पूरे क्षेत्र में शीतलहर (Cold Wave) की वजह से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं, शीतलहर की वजह से स्कूल की छुट्टियां (School Holiday) की गई थी. लेकिन लगातार शीतलहर बढ़ने से स्कूल की छुट्टियां आगे बढ़ा दी गई है. राजस्थान  (Rajasthan) में शीतलहर चरम पर पहुंच चुका है. यहां तापमान 3 से 5 डिग्री तक पहुंच चुकी है. वहीं, अभी शीतलहर से राहत के भी आसार नहीं दिख रहे हैं. क्योंकि मौसम विभाग ने 8 जनवरी के बाद से नये विक्षोभ की आशंका जाहिर की है. ऐसे में नौनिहालों का अभी स्कूल जाना मुश्किल है.

स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए शीतलहर की वजह से देश के कई राज्यों में स्कूल की छुट्टी कर दी गई है. वहीं, 5 जनवरी खुलने वाले स्कूल अब और आगे बढ़ा दिये गए हैं. राजस्थान की राजधानी जयपुर में 4 जनवरी को एक आदेश जारी किया गया है जिसमें स्कूल की छुट्टी एक हफ्ते के लिए बढ़ा दी गई है.

कब खुलेंगे स्कूल

जयपुर जिला कलेक्टर के द्वारा जारी किये आदेश के मुताबिक, अब स्कूल 13 जनवरी तक के लिए बंद कर दिये गए हैं. हालांकि, इसके बाद 14 जनवरी रविवार है. तो अब स्कूल 15 जनवरी से खोले जा सकते हैं. हालांकि, सर्दी का सितम ऐसा ही रहा तो शायद अवकाश को आगे बढ़ाया जा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

8वीं क्लास तक के छात्रों की होगी छुट्टी

आपको बता दें, पहले 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक के लिए शीतकालीन अवकाश घोषित की गई थी. लेकिन आदेश में कहा गया है कि आगामी दिनों में तापमान गिरने से सर्दी का प्रकोप बढ़ने और शीत लहर की अधिक संभावना को देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक और प्रारम्भिक शिक्षा, जयपुर द्वारा शीतकालीन अवकाश की अपील की गई है. जयपुर जिले के सभी राजकीय और गैर राजकीय स्कूल में क्लास 8वीं तक 6 जनवरी से 13 जनवरी तक के लिए अवकाश घोषित गया है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की युवाओं और किसानों को है भजन लाल सरकार के फैसले का इंतजार, किये थे यह 5 वादे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close