विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

Analysis: कांग्रेस की तीसरी लिस्ट में कोई चौंकाने वाला नाम नहीं, पायलट गुट के इन नेताओं को मिला टिकट

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 19 नाम शामिल हैं. लिस्ट में बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए दो विधायक भी शामिल है.

Read Time: 4 min
Analysis: कांग्रेस की तीसरी लिस्ट में कोई चौंकाने वाला नाम नहीं, पायलट गुट के इन नेताओं को मिला टिकट
सचिन पालयट अशोक गहलोत.

Rajasthan Assembly Election 2023: कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 19 उम्मीदवारों की तीसरी सूची गुरुवार को जारी की जिसमें कुल 13 मौजूदा विधायकों के नाम शामिल हैं.कांग्रेस अब तक तीन सूचियों में कुल 95 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. अब तक कांग्रेस की लिस्ट में कोई चौंकाने वाला नाम नहीं आया है. ऐसा माना जा रहा था कि, कांग्रेस के आंतरिक सर्वे के मुताबिक़ कई मौजूदा विधायकों के टिकट कट सकते हैं. लेकिन अब तक ऐसा होता नज़र नहीं आ रहा है. ऐसे में अब तक उम्मीदवारों के चुनाव में अशोक गहलोत की छाप साफ़ नज़र आती है. 

मानेसर जाने वालों को टिकट, 25 सितंबर वालों के पेंडिंग 

तीन साल पहले जब अपनी ही सरकार के खिलाफ सचिन पायलट मानेसर के एक होटल में जा कर बैठ गए थे तो उनके साथ कई विधायक भी थे, अब तक की लिस्ट में उन विधायकों के नाम शामिल हैं. वेद प्रकाश सोलंकी को छोड़ कर, मुकेश भाकर, मुरारी लाल मीणा, रामनिवास गावड़िया और इंद्र राज गुर्जर को फिर से टिकट दिया गया है. लेकिन 25 सितंबर को दिल्ली से आये पर्वेक्षकों के खिलाफ खड़े होने वाले शांति धारीवाल का टिकट पेंडिग है. धारीवाल ने तब कांग्रेस आलाकमान को चुनौती देते हुए कहा था, ' कौन आलाकमान ?' 

' जिताऊ उम्मीदवार को टिकट '

पिछले दिनों दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा था कि, मैंने किसी के टिकट का विरोध नहीं किया.जो भी जिताऊ उम्मीदवार होगा उसे टिकट मिलेगा. गहलोत के इस बयान के बाद राजनितिक गलियारों में यह सन्देश भी गया कि गहलोत पायलट के बीच सब " अच्छा- अच्छा '' है. पार्टी इस बयान से एकजुटता का सन्देश भी देना चाहती थी. 

पायलट गुट के तीन विधायकों को टिकट 

पार्टी की ओर से जारी ताजा सूची में सचिन पायलट गुट के तीन विधायक जिसमें देवली उनियारा से हरीश चंद्र मीणा,  बांदीकुई से गजराज खटाना और मसूदा से राकेश पारीक के नाम शामिल हैं. इस सूची में केशोरायपाटन सीट से सीएल प्रेमी व रतनगढ़ से पूसाराम गोदारा को टिकट दिया गया है जो 2018 का विधानसभा चुनाव निर्दलीय लड़े थे और हार गए थे.

भाजपा से निष्कासित विधायक शोभारानी कुशवाहा को टिकट 

गुरुवार को जारी की गई लिस्ट में भाजपा से निष्कासित मौजूदा विधायक शोभारानी कुशवाह का नाम भी है जो बुधवार को कांग्रेस में शामिल हुईं थी. इसके साथ ही पार्टी ने 2018 का विधानसभा चुनाव बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर जीत कर कांग्रेस में शामिल हुए दो विधायकों को भी अपना उम्मीदवार बनाया है. पंचायती राज मंत्री रमेश मीणा का नाम भी उम्‍मीदवारों की इस सूची में है.

7 मंत्रियों को अभी तक नहीं मिला टिकट 

कांग्रेस की अब तक आई तीन लिस्ट में 7 मंत्रियों को नहीं मिला है, जिसमें  महेश जोशी, शांति धारीवाल, जाहिदा खान, सालेह मोहम्मद, हेमाराम चौधरी, लालचंद कटारिया और सुभाष गर्ग शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- राजस्थान चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी, इन 19 नेताओं को मिला टिकट, देखें List

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close