विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2023

'हरित राजस्थान, स्वस्थ राजस्थान' अभियानः बारिश में डूबे 2 लाख 90 हजार पौधे

वृक्षारोपण के लिए जिले में प्रत्येक विभाग को लक्ष्य दिया गया था, विभाग लक्ष्य को पूरा करने में सहयोग नहीं कर रहे थे, लेकिन बारिश ने विभागों की लापरवाही को सामने ला दिया. 

Read Time: 2 min
'हरित राजस्थान, स्वस्थ राजस्थान' अभियानः बारिश में डूबे 2 लाख 90 हजार पौधे
बारिश में खराब हुए 2 लाख 90 हजार पौधे

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ‘हरित राजस्थान-स्वस्थ राजस्थान' की संकल्पना के तहत प्रदेशभर भे सघन वृक्षारोपण अभियान धौलपुर जिले में धराशाई हो गया है. दरअसल, वृक्षारोपण के लिए जिले में प्रत्येक विभाग को लक्ष्य दिया गया था, विभाग लक्ष्य को पूरा करने में सहयोग नहीं कर रहे थे, लेकिन बारिश ने विभागों की लापरवाही को सामने ला दिया है. 

 करीब 2 लाख 90 हजार पौधे हुए खराब

उप वन संरक्षक किशोर कुमार गुप्ता ने बताया कि इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में धौलपुर जिले की वन विभाग की नर्सरी में करीब 4 लाख 3हजार पौधे तैयार किए गए थे, जिसमें से सिर्फ 1 लाख 60 हजार पौधे ही वितरित किए गए है. बाकी के शेष 2 लाख 90 हजार पौधे बारिश की भेंट चढ़ गए है.बारिश से खराब हुए पौधों की कीमत करीब 30 लाख रुपए बताई जा रही है.

42 करोड़ की लागत से तैयार होंगे 5 करोड़ पौधे

गौरतलब है राजस्थान में ‘हरित राजस्थान-स्वस्थ राजस्थान'की संकल्पना के तहत प्रदेशभर में सघन वृक्षारोपण अभियान कार्यक्रम में वर्ष 2022-23 के लिए 42 करोड़ रुपए की लागत से 5 करोड़ पौधे तैयार किए जाने हैं, इनमें से 3 करोड़ पौधे आमजन को मांग अनुसार उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है. 

ये भी पढ़ें-Monsoon Crisis: राजस्थान में सूखे की बढ़ी आशंका, डीडवाना में 80 से 90 फीसदी फसल खराब होने की संभावना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close