विज्ञापन
Story ProgressBack

संसद TV की तर्ज पर राजस्थान में विधानसभा की टीवी चैनल शुरू करने की योजना, स्पीकर ने दी अहम जानकारी

राजस्थान में विधानसभा की कार्यवाही को लोग लाइव देख सकेंगे. दरअसल संसद टीवी की तर्ज पर राजस्थान विधानसभा की टीवी चैनल को शुरू करने की योजना बनाई जा रही है.

Read Time: 3 min
संसद TV की तर्ज पर राजस्थान में विधानसभा की टीवी चैनल शुरू करने की योजना, स्पीकर ने दी अहम जानकारी
संसद टीवी की तर्ज पर राजस्थान में विधानसभा टीवी चैनल शुरू करने की तैयारी है.

राजस्थान विधानसभा अपना टीवी चैनल शुरू (Rajasthan Vidhan Sabha TV Channel) करेगी ताकि सदन की गतिविधियों की जानकारी आमजन को तुरन्त मिल सके. यह संसद टीवी की तरह काम करेगा. मालूम हो कि संसद टीवी में लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही को लाइव प्रसारित किया जाता है. अब राजस्थान विधानसभा भी अपना टीवी चैनल शुरू करने की तैयारी में है. इस बारे में मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने जानकारी दी. 

राजस्थान के विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने मंगलवार को एक बैठक में यह बात की. उन्होंने कहा कि राजस्थान विधानसभा की कार्यप्रणाली 'पेपरलेस' होगी. आधिकारिक बयान के अनुसार देवनानी ने विधानसभा को ‘पेपरलेस' बनाये जाने के लिए विधानसभा के सूचना तकनीक से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक की.

बयान के अनुसार देवनानी ने कहा कि राजस्थान विधानसभा की गतिविधियों की जानकारी आमजन को तुरन्त मिल सके, इसके लिए संसद टीवी की तरह राजस्थान विधानसभा का भी टीवी चैनल और ‘वॉटसअप चैनल' बनाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि राजस्थान विधानसभा को आमजन से जोड़ने के लिए उन्नत सूचना तकनीक का उपयोग किया जाएगा तथा राजस्थान विधानसभा की कार्यप्रणाली को ‘पेपरलेस' बनाया जाएगा.

जल्द ही हेल्प डेस्क का भी किया जाएगा गठनः देवनानी

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ‘आईटी एक्ट' के प्रावधानों के तहत कार्य करें, ताकि साइबर खतरों से विधानसभा सुरक्षित रह सके. बयान के अनुसार देवनानी ने कहा है कि विधानसभा में शीघ्र ही ‘हेल्प डेस्क' की स्थापना होगी जो राजस्थान के प्रत्येक विधायक को ‘पेपरलेस' प्रक्रिया का प्रशिक्षण देगी क्योंकि आज के जमाने में डिजिटल सुरक्षा आवश्यक है.

उन्होंने कहा कि आज का जमाना आमजन तक जल्द से जल्द सूचना पहुंचाने का है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे विधानसभा के सोशल मीडिया के सभी एप्लीकेशन को तुरन्त अद्यतन बनायें, नयी-नयी सूचनाएं डालें. देवनानी ने विधानसभा के यूट्यूब चैनल को अधिक प्रभावी बनाने के लिए नई सोच और अद्यतन सूचना तकनीक के साथ कार्य करने के लिए भी निर्देश दिए.
 

मीडिया सेक्टर में काम करने वाले सैकड़ों लोगों को मिलेगा रोजगार के अवसर

बैठक में विधानसभा के प्रमुख सचिव महावीर प्रसाद शर्मा,‘ नेशनल इन्फोर्मेटिक्स सेंटर' के राजस्थान प्रभारी जितेन्द्र वर्मा एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे. मालूम हो कि राजस्थान में बनी भाजपा की नई सरकार कई मसलों पर बड़े फैसले ले रही है. राजस्थान में विधानसभा की टीवी चैनल अगर शुरू किया जाता है कि इससे मीडिया सेक्टर में काम करने वाले सैकड़ों लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा. 

यह भी पढ़ें - उदयपुर पहुंचे मुख्यमंत्री भजन लाल बोले- कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुए भ्रष्टाचार की जांच करवाएंगे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close