विज्ञापन

ट्रेन में मिले एक शख्स ने कैसे बदली किसान की किस्मत, भिंडी की खेती से हर साल कमा रहे 4 लाख का मुनाफा    

Rajasthan Cultivation News: घर की आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते एक किसान बाहर कमाने के लिए निकलता है, ट्रेन में उससे एक व्यक्ति की मुलाकात हुई, जिसके बाद किसान की किस्मत बदल गई. 

ट्रेन में मिले एक शख्स ने कैसे बदली किसान की किस्मत, भिंडी की खेती से हर साल कमा रहे 4 लाख का मुनाफा     
भिंडी की खेती करने वाले किसान की तस्वीर

Bharatpur ladyfinger Farming: आज के दौर में किसान पारंपरिक खेती की बजाय बागवानी फसलों की ओर रुख कर रहे हैं. इससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है. इसका एक बड़ा उदाहरण भरतपुर में देखने को मिला. जहां रामरूप जाटव नाम के किसान ने एक एकड़ भूमि में पारंपरिक खेती कर रहा था, जिससे उसके आर्थिक स्थिति में कोई सुधार नहीं हो रहा था. उसे नौकरी के लिए बाहर जाने को मजबूर होना पड़ता था. काम की तलाश में बाहर जा रहे रामरूप को ट्रेन में एक व्यक्ति ने ऐसी सलाह दी, जिससे उसकी तकदीर बदल गई. 

कम लाग में दोगुना मुनाफा

रामरूप परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के साथ तीनों बहनों की शादी करने का दबाव बढ़ता जा रहा था. काम पर जाते समय ट्रेन में एक व्यक्ति से उसकी मुलाकात हुई, जिसने उसकी तकदीर बदल दी. व्यक्ति ने उसे भिंडी की खेती करने की सलाह दी और कम लागत में अधिक मुनाफे के बारे में बताया. इस खेती से रामरूप को हर साल लाखों रुपये का मुनाफा हो रहा है. पिछले 7 साल से इस खेती को कर कम लागत में दोगुना मुनाफा ले रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

ट्रेन में हुई बातचीत कारगर

किसान रामरूम ने बताया कि वह भरतपुर जिले के चिचाने गांव का निवासी है. उसके पास एक एकड़ भूमि है, जिसमें वह लंबे समय से गेहूं और सरसों की खेती कर रहा था. लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के चलते उसे काम के लिए दिल्ली जाना पड़ा. वहां 3 साल तक काम करने के बाद परिवार की आर्थिक स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ. ऊपर से 3 बहनों के बीच अकेला भाई होने के कारण मां बाप ने बाहर जाने से मना कर दिया. लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने और तीन बहनों की शादी करने के चलते उसे दिल्ली जाना पड़ा.

Latest and Breaking News on NDTV

ट्रेन में मथुरा निवासी गंगाराम सैनी रामरूप के साथ शीट पर बैठा था, जिससे उसकी बातचीत हुई. गंगाराम ने उसे भिड़ी की खेती के बारे में बताया. उनकी बात मानकर वापस गांव आया वह गांव आया और भिड़ी की खेती शुरू की. 1 साल में दो बार खेती करने से उन्हें शुरुआत में एक लाख रुपये तक का मुनाफा हुआ. इस खेती से धीरे-धीरे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आया और बहनों की शादी में इसी खेती की कमाई से आसानी से कर दी. पिछले 7 साल से यह खेती करके रामरूप को लाखों रुपये का मुनाफा हो चुका है.

1 लाख लगाकर 2 लाख का मुनाफा 

रामरूप द्वारा एक एकड़ में भिंडी की खेती की जा रही है, पहले वह आगरा से भिंडी का बीज लाते थे. अब पिछले 3 साल से ऑनलाइन वेबसाइट से मंगा रहे हैं. पिछली बार उन्होंने एक एकड़ में 5 Kg बीज 2400 रुपये की कीमत में मंगाया था. बीज बोने के बाद 7 दिन में पौधा दिखने लगता है. करीब 15 दिन में काफी बड़ा होने के साथ फूल आना शुरू हो जाता है.

करीब 50 दिन बाद फल की तुड़ाई शुरू हो जाती है. करीब 4 महीने तक यह पौधा फल देता है और उसके बाद इसकी दुबारा खेती शुरू हो जाती है. एक साल में दो बार भिंडी की खेती पैदाकर 4 से 5 लाख रुपये तक की बिक्री हो जाती है. इस खेती में करीब 1 लाख रुपये तक की लागत आती है.

इस साल उसने फरवरी में भिड़ी की खेती की थी जो मई तक खत्म हो गई. इससे उसे करीब 2 लाख रुपये तक का मुनाफा हुआ है. अब जुलाई में दूसरी बार भिड़ी की फसल बोई है. यह अक्टूबर के अंत तक चलेगी.

ये भी पढ़ें- फंदे पर लटका मिला विवाहिता का शव, पिता बोले- दहेज में कार नहीं दी तो गला घोंट कर मार डाला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कांग्रेस के विरोध-प्रदर्शन में नहीं जुटी भीड़, 9 महीने में एक भी बड़ा जन आंदोलन नहीं, डोटासरा नाराज!
ट्रेन में मिले एक शख्स ने कैसे बदली किसान की किस्मत, भिंडी की खेती से हर साल कमा रहे 4 लाख का मुनाफा     
Alwar will be converted into a police cantonment for 5 days, RSS chief Mohan Bhagwat will address tomorrow
Next Article
Mohan Bhagat Alwar Visit: 5 दिन पुलिस छावनी में तब्दील रहेगा अलवर, कल होगा RSS प्रमुख मोहन भागवत का संबोधन
Close