विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 13, 2023

भीलवाड़ा : हर विद्यालय मेंं लगेंगी शिकायत के लिए "गारिमा पेटी"

बालिकाओं के उत्पीड़न को देखते हुए भीलवाड़ा के कलेक्टर ने शिकायत के लिए हर विद्यालय में गारिमा पेटी की व्यवस्था की है. इस पेटी में बालिकाएं बिना किसी भय के शिकायत करके गारिमा पेटी में डाल सकती हैं.

Read Time: 4 min
भीलवाड़ा : हर विद्यालय मेंं लगेंगी शिकायत के लिए
बालिकाओं के साथ प्रधानाचार्य (भीलवाड़ा)
भीलवाड़ा:

शिक्षा के मंदिरों में बढ़ती शर्मनाक घटनाओं से भीलवाड़ा लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. बहन-बेटियों के साथ हो रही उत्पीड़न की घटनाएं तेजी के साथ बढ़ रही हैं. शर्म और बदनामी के डर से बहन - बेटियां अपने साथ हो रही उत्पीड़न की घटनाओं के बारे में किसी को बता नहीं पाती हैं, जिससे उत्पीड़न करने वालों के हौंसले और भी बढ़ रहे हैं. इसी को देखते हुए भीलवाड़ा प्रशासन ने सभी विद्यालयों में गारिमा पेटी लगाने का आदेश दिया है. इस शिकायत पेटी को गारिमा पेटी के नाम से जाना जायेगा. इस गारिमा पेटी में बेटियां अपने साथ हुए उत्पीड़न, छेड़छाड़ या किसी भी प्रकार की ज्यादती की शिकायत लिखकर इस पेटी में डाल सकती है. इस शिकायत पेटी पर ताला लगाया जायेगा. जिसकी चाबी संबंधित पंचायत मुख्यालय के पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी PEEO के पास रखी जायेगी. विद्यालय परिसर में सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए जायेंगे. 
प्रशासन के इस प्रयास से ऐसी घटनाओं में कमी आने की पूरी उम्मीद है. भीलवाड़ा के कलेक्टर आशीष मोदी ने इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर  दिया है. जिले के सभी उपखण्ड अधिकारी, पुलिस उप अधीक्षक, विकासअधिकारी, तहसीलदार एवं थानाधिकारी अपने अपने क्षेत्र के विद्यालयों में जाकर गारिमा पेटी का निरीक्षण करेंगे.

जो शिकायत मिलेंगी उनको पंजीबद्ध किया जायेगी, एक समिति गठित की जायेगी. इसके बाद गारिमा पेटी खोलने के लिए तय तारीख पर गठित समिति के सारे सदस्यों के हस्ताक्षर किए जाने अनिवार्य होंगे. गारिमा पेटी के बारे में इसकी प्रकिया के बारे में विद्यालय जाकर बालिकाओं को समझाया जायेगा साथ ही उन्हें बिना शर्म के अपनी बात कहने के लिए भी उनका 
हौंसला आफजाई किया जायेगा. मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि विद्यालय में संस्था प्रधान की अध्यक्षता में यौन उत्पीड़न समिति गठित करें. जिसमें दो महिला शिक्षिकाओं को अनिवार्य रूप से रखना होगा. मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को कार्यवाही अगले तीन दिन में पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं.

स्कूल्स संस्था प्रधान द्वारा विद्यालय में विद्यार्थियों को चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर, राज्य बाल संरक्षण आयोग, बाल कल्याण समिति, पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समितियों के संबंध में पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. विद्यालय परिसर में विद्यार्थियों की जानकारी हेतु दीवार साफ साफ चाइल्ड हेल्पलाइन  के दूरभाष नं0 1098 को लिखा जायेगा.
गौरतलब है कि राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के मांडल तहसील के लुहारिया गांव में एक आठवीं क्लास की बालिका की पानी की बोतल में बदमाश छात्रों ने मूत्र भर दिया था. इस घटना के बाद करीब एक सप्ताह तक लुहारिया में तनाव बना रहा था. इससे पहले हुई छोटी घटनाओं को स्कूली छात्राएं किसी को बता नहीं पाई थी. जिससे ऐसे बदमाश छात्रों के हौसले बुलंद होते चले गए. एक दिन इन बदमाशो के हौसले इतने बुलंद हो गए कि उन्होंने बच्ची के पानी की बोतल में टॉयलेट मिला दिया. वही चार दिन पहले शहर के एक सरकारी स्कूल में बदमाश युवकों ने एक छात्र के बैग में आपत्तिजनक वस्तुएं रख दी थी. जिसका भी प्रताप नगर थाने में शनिवार को मुकदमा प्रिंसिपल ने दर्ज करवाया था. भीलवाड़ा के कलेक्टर बालिकाओं को इन घटनाओं से बचाने के लिए पूरी तरह से लगे हुए है. पुलिस - प्रशासन के साथ साथ बालिकाओं के घरवालों को भी अपनी बच्चियों से मित्रवत व्यवहार बनाना चाहिए जिससे बालिकाएं अपने साथ हुए किसी भी उत्पीड़न के बारे में अपने घर पर बता सकें.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close