विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP 2nd Candidate List: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की दूसरी कैंडिडेट लिस्ट जारी, 11 राज्यों में उतारे 72 उम्मीदवार

BJP 2nd Candidate List for Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 72 उम्मीदवारों वाली दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अनुराग ठाकुर, पीयूष गोयल के साथ-साथ हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर का नाम भी शामिल हैं.

Read Time: 4 min
BJP 2nd Candidate List: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की दूसरी कैंडिडेट लिस्ट जारी, 11 राज्यों में उतारे 72 उम्मीदवार
लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की.

BJP 2nd Candidate List: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए भाजपा ने दूसरी कैंडिडेट लिस्ट (BJP Candidate List) जारी कर दी है. केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में हुई बैठक में भाजपा की दूसरी लिस्ट फाइनल की गई. भाजपा की दूसरी लिस्ट में 11 राज्यों में 72 उम्मीदवार उतारे गए हैं. इसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अनुराग ठाकुर, पीयूष गोयल के साथ-साथ हरियाणा में एक दिन पहले सीएम चेयर छोड़ने वाले मनोहर लाल खट्टर भी शामिल हैं. 

देखें भाजपा की दूसरी लिस्ट 

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV



 

Latest and Breaking News on NDTV

इससे पहले भाजपा ने पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. भाजपा की दूसरी लिस्ट में दमन दीव, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तराखंड के उम्मीदवारों के नामों पर भी चर्चा की गई थी जिसकी लिस्ट आज जारी कर दी है.

यह भी पढ़ेंः BJP 2nd Candidate List: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की 72 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, देखें कौन कहां से लड़ेंगे चुनाव

 

बात राजस्थान की लिहाज से करें तो भाजपा की दूसरी लिस्ट में राजस्थान के किसी भी सीट से उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की गई है. हालांकि पहली लिस्ट में भाजपा ने 15 उम्मदीवारों की घोषणा की थी. 

पहली लिस्ट में भाजपा राजस्थान की 15 सीटों पर उतार चुकी उम्मीदवार

बात राजस्थान की करें तो भाजपा ने पहली लिस्ट में राजस्थान की 15 सीटों से उम्मीदवार दिए हैं. राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीटें हैं. ऐसे में अब यहां 10 सीटों पर भाजपा को उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करनी बाकी है. पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा की दूसरी लिस्ट में राजस्थान की शेष बची 10 सीटों के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी जाएगी. 

राजस्थान की 15 लोकसभा सीटों पर भाजपा किसे दिया टिकट

1. बीकानेर- अर्जुन राम मेघवाल
2. चूरू- देवेंद्र झाझड़िया
3. सीकर- स्वामी सुमेधानंद सरस्वती
4. अलवर- भूपेंद्र यादव
5. भरतपुर- रामस्वरुप कोली
6. नागौर- ज्योति मिर्धा
7. पाली- पीपी चौधरी
8. जोधपुर- गजेंद्र सिंह शेखावत
9. बाड़मेर- कैलाश चौधरी
10. जालौर- रुपाराम चौधरी
11. उदयपुर- मन्नालाल रावत
12. बांसवाड़ा- महेंद्रजीत सिंह मालवीय
13. चित्तौड़गढ़- सीपी जोशी
14. कोटा- ओम बिरला
15. झालावाड़-बारां- दुष्यंत सिंह

राजस्थान में भाजपा अब इन्हें देगी टिकट 

भाजपा की अगली लिस्ट में राजस्थाना की जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, अजमेर, भीलवाड़ा, दौसा, गंगानगर, झुंझनू, करौली-धौलपुर, टोंक-सवाई माधोपुर, राजसमंद लोकसभा सीटों से उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जयपुर शहर से भाजपा किसी ब्राह्मण चेहरे को उतार सकती है. यहां से कई ब्राह्मण चेहरे सामने हैं. जिनमें अरुण चतुर्वेदी, पुनीत कर्नावट, घनश्याम तिवाड़ी, प्रो प्रकाश शर्मा, लक्ष्मी भारद्वाज, हिमांशु शर्मा समेत अन्य चेहरे हैं. 

लाल चंद कटारिया, राखी राठौड़ को मिल सकता है टिकट

बात जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट की करें तो यहां से भाजपा के संभावित उम्मीदवारों में जाट चेहरे पर लालचंद कटारिया का नाम सबसे आगे चल रहा है. लाल चंद कटारिया हाल ही में कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए हैं. इसके अलावा राजपूत चेहरे से श्रवण सिंह बगड़ी, राखी राठौड़ राजपूत के नाम की चर्चा चल रही है.

सवाई माधोपुर से अल्का गुर्जर या विजय बैंसला, दौसा से जगमोहन मीणा या अर्चना मीणा

सवाई माधोपुर लोकसभा सीट से भाजपा अल्का गुर्जर, विजय बैंसला या किसी गुर्जर महिला चेहरे को टिकट दे सकती है. वहीं दौसा से किरोड़ी लाल मीणा के भाई जगमोहन मीणा पूर्व RAS, जसकौर मीणा की बेटी अर्चना मीणा का नाम आगे चल रहा है. रामनिवास मीणा का नाम भी पैनल में होने की बात सामने आई है. मालूम हो कि रामनिवास मीणा ने टोडाभीम से विधानसभा चुनाव लडा था. जिसमें हार हुई. 


अजमेर से सतीश पूनियां, सरिता गेनां, विकास चौधरी के नाम की चर्चा

अजमेर लोकसभा सीट से भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां के नाम की चर्चा है. इसके अलावा सरिता गेनां और विकास चौधरी के नाम की भी चर्चा है. झुंझूनू से हर्षिनी कुलहरी,  संतोष अहलावत के नाम की चर्चा है.  राजसमंद से राजेंद्र राठौड़, मानवेंद्र सिंह जसोल, भवानी सिंह काल्वी के नाम की चर्चा है. भीलवाड़ा- रिजू झुनझुनवाला, सुभाष चंद बहेरिया
और करौली धौलपुर- खिलाड़ी लाल बैरवा, हट्ठीराम जाटव के नाम की चर्चा है. 

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनावः राजस्थान की 8 सीटों पर भाजपा-कांग्रेस के मुकाबले की तस्वीर साफ, देखें किसमें कितना दम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close