विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Exit Poll में भाजपा को बढ़त, अब चर्चा CM फेस की, क्या तीसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगी वसुंधरा राजे?

CM Face of BJP in Rajasthan: राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर गुरुवार को कई एजेसियों का एग्जिट पोल सामने आया. नतीजों से पहले ज्यादातर एजेंसियों ने भाजपा को बढ़त दिखाई गई है. भाजपा को मिली बढ़त के बाद अब चर्चा राजस्थान में सीएम फेस शुरू हो गई है.

Read Time: 7 min
Rajasthan Exit Poll में भाजपा को बढ़त, अब चर्चा CM फेस की, क्या तीसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगी वसुंधरा राजे?
राजस्थान विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान एक जनसभा में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे.

Who will the CM Face of BJP in Rajasthan: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. इस समय प्रदेश में काउंटिंग की प्रशासनिक तैयारी चल रही है. इस बीच गुरुवार को अलग-अलग सर्वे एजेंसियों का एग्जिट पोल सामने आया. एग्जिट पोल में राजस्थान से भाजपा के लिए खुशखबरी निकल कर आई. ज्यादातर सर्वें एजेंसियों ने प्रदेश में भाजपा को नंबर-1 पार्टी बताया है. बात 10 टॉप सर्वे एजेंसियों की करें तो इन 10 में 7 एजेंसियों ने अपने-अपने एग्जिट पोल में राजस्थान में भाजपा को बढ़त दिखाई है. जबकि तीन एजेंसियों ने कांग्रेस को आगे बताया है.

एग्जिट पोल के बाद अब इस पर राजनीतिक दलों की प्रतिक्रियाएं सामने आने लगी है. भाजपा वाले अपनी संभावित जीत को लेकर उत्साहित नजर आ रहे हैं. दूसरी ओर कांग्रेस खेमे से 3 दिसंबर का इंतजार करने की बात कही जा रही है. इस एग्जिट पोल के इतर एक सवाल बड़ा मौजू है, वो यह कि यदि 3 दिसंबर को राजस्थान के नतीजे भाजपा के फेवर में रहे तो प्रदेश की बागडोर किसके हाथों में जाएगी. मतलब की राजस्थान में भाजपा किसे मुख्यमंत्री बनाएगी. 

भाजपा ने सीएम फेस नहीं किया है क्लियर

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने सीएम फेस को क्लियर नहीं किया है. पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चेहरा और पार्टी के सिंबल कमल के दम पर चुनावी मैदान में उतरी है. कई सभाओं में भी पार्टी नेताओं ने किसी भी नेता को सीएम फेस नहीं बताते हुए कहा कि जीत के बाद भाजपा के शीर्ष नेता इसका फैसला लेंगे. हालांकि भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री पद के दावेदारी की लिस्ट लंबी है. इस लिस्ट में करीब एक दर्जन नाम हैं. आइए यहां जानते हैं राजस्थान में भाजपा के सीएम फेस में रेस में शामिल नेताओं को. 

वसुंधरा राजे

राजस्थान की दो बार मुख्यमंत्री रह चुकी वसुंधरा राजे सीएम फेस की रेस में सबसे आगे हैं. इन्हें सरकार चलाने का अनुभव हैं. साथ ही राजस्थान के सभी वर्गों से जुड़ाव अन्य दावेदारों से अधिक है. वसुंधरा राजे पार्टी की राज्य में सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं. चुनाव से पहले हुए कई सर्वे में प्रदेश की 27 फीसदी जनता ने माना कि इस बार अगर बीजेपी जीतती है तो सीएम वसुंधरा राजे को ही होना चाहिए. बात चुनाव प्रचार अभियान की करें तो इसमें भी वसुंधरा राजे ने सबसे अधिक सुर्खियां बटोरी है. भाजपा खेमे से सबसे अधिक करीब 60 चुनावी सभाओं को वसुंधरा ने संबोधित किया है. 

बाबा बालकनाथ

राजस्थान में विधानसभा चुनाव लड़ने वाले बीजेपी सांसद महंत बालकनाथ का नाम भी सीएम रेस में चल रहा है. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से तुलना करते हुए उन्हें राजस्थान का योगी बताया जा रहा है. ओबीसी वर्ग से आने वाले महंत बालकनाथ मस्तनाथ मठ के आठवें महंत हैं. पार्टी ने बालकनाथ को तिजारा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ाया है. कहा जा रहा है कि बीजेपी यूपी की तरह यहां भी संत को सीएम बना दे कोई हैरान नहीं होना चाहिए. चुनाव से पहले एनडीटीवी के सर्वे में 13 फीसदी लोगों ने महंत बालकनाथ बतौर सीएम पसंद किया था. वसुंधरा के बाद दूसरे नंबर पर बालकनाथ ही थे.

NDTV CSDS के ओपिनियन पोल में राजस्थान के CM फेस पर जनता की राय.

NDTV CSDS के ओपिनियन पोल में राजस्थान के CM फेस पर जनता की राय.

दीया कुमारी

जयपुर राजघराने से ताल्लुक रखने वाली दीया कुमारी इस समय राजसमंद से भाजपा की सांसद हैं. हालांकि पार्टी ने इन्हें इस बार विधानसभा चुनाव के मैदान में उतारा है. दीया कुमारी को जयपुर की विद्याधरनगर सीट से बीजेपी ने प्रत्याशी बनाया है. इस सीट पर पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के करीबी नरपत सिंह राजवी का टिकट काटा गया था. दीया कुमारी को वसुंधरा राजे का विकल्प माना जा रहा है. हालांकि चुनाव से पहले हुए सर्वे में दीया कुमारी को सीएम पद के तौर पर सिर्फ 3 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया था.

गजेंद्र सिंह शेखावत

जैसलमेर के रहने वाले गजेन्द्र सिंह शेखावत इस समय केंद्र सरकार में जल शक्ति मंत्री हैं. वो जोधपुर लोकसभा सीट से सांसद है. गजेंद्र सिंह शेखावत की राजस्थान में अच्छी पकड़ मानी जाती है. कहा जाता है कि टिकट बंटवारे में भी शेखावत की अच्छी भूमिका थी. चुनाव से पहले एनडीटीवी के सर्वे में 6 फीसदी लोगों ने गजेंद्र सिंह शेखावत को मुख्यमंत्री पद के लिए पसंद किया था.

सीपी जोशी

सीपी जोशी इस समय राजस्थान में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से उनकी खूब पटरी बैठती है. कहा जा रहा है कि जोशी भी सीएम की रेस में हैं. हालांकि चुनाव पूर्व हुए एनडीटीवी सीएसडीएस के ओपनियन पोल में मात्र तीन फीसदी लोगों ने सीपी जोशी को पसंद किया था. 

सतीश पूनिया

राजस्थान में बीजेपी की ओर से सीएम फेस के लिए सतीश पूनिया का भी नाम चल रहा है. सतीश पूनिया ने प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष रहते हुए पार्टी को राज्य में मजबूत किया. मूल रूप से चुरू जिले के राजगढ़ के रहने वाले सतीश पूनिया राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ से भी जुड़े रहे हैं. साथ ही पार्टी की टॉप लीडरशिप से भी उनकी अच्छी बनती है.

इसके अलावा भी कई नाम चर्चा में

इसके अलावा भी भाजपा खेमे से सीएम फेस की रेस में कई नाम हैं. इसमें नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, सांसद राज्यवर्धन राठौड़ सहित अन्य शामिल है. लेकिन बात राजस्थान की जनता की पसंद की करें तो उसमे वसुंधरा राजे सबसे आगे हैं. चुनाव पूर्व के सर्वे के साथ-साथ अलग-अलग जगहों पर हुए चुनावी सभाओं में महारानी को सीएम बनाने की बात लोगों द्वारा कही गई है. 

यह भी पढ़ें - 

NDTV Rajasthan Poll of Exit Polls 2023: राजस्थान में 'रिवाज' नहीं 'राज' बदलेगा, 10 एग्जिट पोल्स में से 7 में BJP को बढ़त, 3 में कांग्रेस आगे

Analysis: समर्थकों को टिकट, 60 सभाएं; राजस्थान में वसुंधरा ने BJP खेमे से बटोरी सबसे अधिक सुर्खियां, समझे सियासी फैक्टर

 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close