विज्ञापन

Budget 2024: 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली...जानिए बजट में क्या बोलीं वित्त मंत्री

Budget 2024: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में बताया कि पीएम सूर्यघर बिजली योजना को लेकर लोगों ने काफी दिलचस्पी दिखाई है.

Budget 2024: 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली...जानिए बजट में क्या बोलीं वित्त मंत्री

Budget 2024 News:केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश किया. यह वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण का 7वां आम बजट था. अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने बिजली के बारे में एक महत्वपूर्ण योजना के बारे में बताया. उन्होंने इस वर्ष फरवरी में अपने अंतरिम बजट में भी इस योजना का जिक्र किया था. प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत छतों पर सोलर प्लांट लगाए जाएंगे जिनसे बिजली का उत्पादन होगा. इस योजना से 1 करोड़ घरों को लाभ होगा और उन्हें हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में पर्यावरण के अनुकूल और रीन्यूएबल एनर्जी या अक्षय ऊर्चा को प्रोत्साहन देने वाले कई उपायों की चर्चा की. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ऊर्जा क्षेत्र में बदलावों के लिए नीतिगत दस्तावेज लाएगी जिससे संतुलित तरीके से रोजगार, विकास और पर्यावरण की रक्षा को सुनिश्चित किया जा सकेगा. उन्होंने कहा,"हमने अंतरिम बजट में प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की घोषणा की थी जिसकी शुरुआत हो गई है, इसके तहत छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे 1 करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक निशुल्क बिजली मिल सकेगी."

"पीएम सूर्यघर बिजली योजना को लेकर लोगों की अच्छी प्रतिक्रिया आई है और 1.28 करोड़ रजिस्ट्रेशन हुए हैं और 14 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं" - निर्मला सीतारमण, वित्तमंत्री

वित्त मंत्री ने कहा,"पीएम सूर्यघर बिजली योजना को लेकर लोगों की अच्छी प्रतिक्रिया आई है और 1.28 करोड़ रजिस्ट्रेशन हुए हैं और 14 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं. इस योजना को और बढ़ावा दिया जाएगा."

वित्त मंत्री ने फरवरी में अपने भाषण में कहा था कि इस योजना का लाभ लेने वाले परिवारों को हर वर्ष 15,000 से 18,000 रुपये तक की बचत हो सकती है. उन्हें 300 यूनिट तक की बिजली मुफ्त में भी मिलेगी और वह अतिरिक्त बिजली को बेच भी सकेंगे. इसके अतिरिक्त इस योजना से और भी कई लाभ होंगे. जैसे, इनसे इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज किया जा सकेगा. साथ ही इससे युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे क्योंकि इसके लिए मैनुफैक्चरिंग, इन्स्टॉलेशन और मेंटेनेंस के कामों के लिए नई नौकरियों का सृजन होगा.

इस योजना के तहत सोलर पैनल खरीदने के लिए सरकार की ओर से लोगों को सब्सिडी देने का प्रावधान है. इसके साथ ही लोगों को सोलर पैनल खरीदने के लिए बैंकों से लोन उपलब्ध कराने के लिए सरकारी की ओर से सहायता व मार्गदर्शन भी दिया जाता है. अपने घरों पर सोलर पैनल लगाने के लिए आम नागरिक ऑनलाइन आवे पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं. अब तक इस योजना के लिए 14 लाख आवेदन आ भी चुके हैं.

ये भी पढ़ें - 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
Budget 2024: 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली...जानिए बजट में क्या बोलीं वित्त मंत्री
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close