विज्ञापन
This Article is From Jan 19, 2024

बीजेपी विधायक दल की पहली बैठक में बोले CM ''विकसित भारत संकल्प यात्रा'' प्रदेशवासियों के लिए मील का पत्थर

राजस्‍थान सरकार ने मीसा (MISA) बंदियों को पेंशन देने और राजस्‍थान प्रशासनिक सेवा (RAS) की मुख्‍य परीक्षा को आगे बढ़ाने का अहम निर्णय लिया है. साथ ही उन्होंने केंद्र के साथ कदमताल मिलाते हुए डबल इंजन की सरकार के साथ ज्यादा का वादा किया है.

बीजेपी विधायक दल की पहली बैठक में बोले CM ''विकसित भारत संकल्प यात्रा'' प्रदेशवासियों के लिए मील का पत्थर
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा
जयपुर:

Bhajan Lal Sharma Cabinet Meeting: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) ने गुरुवार को जयपुर में अपनी पहली कैबिनेट बैठक को सम्बोधित किया. इस पहली कैबिनेट बैठक में CM ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारंभ की गई 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेशवासियों के लिए मील का पत्थर साबित हो रही है.

उन्होंने कहा कि इन शिविरों में 9 लाख 70 हजार से अधिक किसान भाइयों तक किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ पहुंचाया गया है. विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों के माध्यम से देश भर में इस योजना में लाभ पहुंचाने में प्रदेश पहले स्थान पर है.  मुख्यमंत्री ने विधायक दल की बैठक में प्रदेश की जनता एवं कार्यकर्ताओं का आभार जताते हुए कहा कि भाजपा सरकार से जनता की आशाएं उम्मीदें बढ़ी है. उन्होंने कहा कि हमारा आचरण एवं व्यवहार भाजपा के संस्कार के अनुरूप होना चाहिए. सभी विधायकगण विधानसभा के दौरान अपनी पूर्ण उपस्थिति का विशेष ध्यान रखें.

अब तक प्रदेश में 10 हजार 377 स्थानों को इस यात्रा के तहत कवर किया जा चुका है. अब तक इन शिविरों में करीब 2 करोड़ 43 लाख से अधिक लोग हिस्सा ले चुके हैं. इस मामले में राजस्थान देश भर में पहले स्थान पर है.

सदन लोकतंत्र का मंदिर

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली बार बने विधायक विशेष रूप से ध्यान दें कि यह सीखने और समझने का अवसर है. जब तक सदन चले ज्यादा से ज्यादा उपस्थिति रहना चाहिए क्योंकि सदन लोकतंत्र का मंदिर है. सभी विधायकों के लगे हुए सवालों पर मंत्रीगण पूरी तैयारी के साथ आएं और उसका विधायक सदस्य को समुचित जवाब मिलना चाहिए. जिन विधायकों ने अपने क्षेत्र की समस्याओं के लिए सवाल लगाए हैं. उसमें पूरी तैयारी के साथ विधानसभा में मौजूद रहें.

बैठक में मुख्यमंत्री ने बताया कि विकसीत भारत संकल्प के तहत अब तक जनकल्याण की योजनाओं के तहत निम्न प्रगति हुई है.

1. 450 रुपये में गैस सिलेंडर 
2. पेपरलीक जांच के लिए एसआईटी 
3. संगठित अपराध उन्मूलन हेतु एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स 
4. श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना 
5. केंद्रीय जांच ब्यूरो को अनुसंधान हेतु सामान्य सहमति
6. पूर्ववर्ती राज्य सरकार द्वारा विगत 6 माह में लिए गए निर्णयों की समीक्षा होगी
7. लोकतंत्र सेनानी, मीसा बंदियों की पेंशन बहाल की गई
8. अवैध खनन के खिलाफ सघन अभियान 
9. पीएम उज्ज्वला योजना पंजीकरण में पहले स्थान पर

10. मेरी कहानी मेरी जुबानी श्रेणी में राज्य पहले स्थान पर है
11. विकसित भारत संकल्प में पहले स्थान पर

स्वास्थ्य जांच में हम देश में पहले स्थान पर

इन शिविरों के माध्यम से लगाए जा रहे स्वास्थ्य शिविरों से बड़ी संख्या में लोगों को लाभ मिल रहा है. इन स्वास्थ्य शिविरों में करीब 1 करोड़ 55 लाख लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई है. स्वास्थ्य जांच में हम देश में पहले स्थान पर है. 1 करोड़ 14 लाख से अधिक लोगों की टीबी जांच की गई.

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना में पहले 

मुख्यमंत्री ने बताया कि पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना में 2 लाख 66 हजार से अधिक लोगों को लाभान्वित किया गया है. इस मामले में राजस्थान देश में पहले स्थान पर है. पीएम सुरक्षा बीमा योजना में करीब 4 लाख 85 हजार लोगों को लाभान्वित किया गया है. इस मामले में राजस्थान देश में दूसरे स्थान पर है.

रोम-रोम में राम 

उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या में श्री रामलीला प्राण प्रतिष्ठा समारोह हो रहा है. राम हमारे रोम-रोम में है. मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम ने दया, करूणा, सत्य, सदाचार व धर्म के मार्ग पर चलते हुए राज किया था इसलिए उन्हें आदर्श पुरूष भी कहा जाता है. लाखों लोगों के बलिदान के बाद ये शुभ घड़ी आई है. प्रधानमंत्री मोदी जी के अथक प्रयासों के बाद भगवान रामलला अपने घर पधार रहे हैं.

इसे भी पढ़े: Rajasthan Cabinet Decision: मीसा बंदियों को पेंशन, RAS मेंस परीक्षा की डेट बढ़ी, यहां देखें भजनलाल कैबिनेट की बैठक के अहम फैसले

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: धौलपुर में चंबल नदी के पास NH-44 का हिस्सा धंसा, प्रशासन में मचा हड़कंप; MP से टूटा संपर्क
बीजेपी विधायक दल की पहली बैठक में बोले CM ''विकसित भारत संकल्प यात्रा'' प्रदेशवासियों के लिए मील का पत्थर
Hanuman Beniwal's arrival at the Dharma Sabha of Veer Tejaji Fair, organizers said - there will never be a Dharma Sabha again
Next Article
वीर तेजाजी मेले की धर्मसभा में हनुमान बेनीवाल के पहुंचने पर हंगामा, आयोजकों ने कहा- अब कभी नहीं होगी धर्मसभा
Close